गुरूवार, मई 9, 2024
होमएजुकेशन & करिअर10वीं में साइंस ना लेने पर रुका 12वीं का रिजल्ट, फिर Bombay...

10वीं में साइंस ना लेने पर रुका 12वीं का रिजल्ट, फिर Bombay High Court ने ऐसे पलटा आदेश

Date:

Related stories

Lok Sabha चुनाव से पहले महाराष्ट्र में Congress को झटका, पूर्व मंत्री Milind Deora ने छोड़ा पार्टी का दामन; जानें डिटेल

Milind Deora: वर्ष 2024 की शुरुआत हो गई है और देश की सियासत के लिहाज से ये वर्ष बेहद खास होने वाला है। दरअसल भारत में इस वर्ष लोकसभा (Lok Sabha Election) के आम चुनाव होने हैं जहां जनता केन्द्र की गद्दी के लिए एक बार फिर अपने जनप्रतिनिधियों को चुनेगी।

Raigarh Fire: महाराष्ट्र के रायगढ़ में भीषण आग लगने से मचा कोहराम, मृतकों की संख्या में इजाफा; जानें लेटेस्ट अपडेट

Raigarh Fire: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के एक फार्मा कंपनी में आग लगने से कोहराम मच गया। खबर है कि ब्लूजेट हेल्थकेयर लिमिटेड नामक फार्मा कंपनी में आग लगने से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

Bombay High Court: बाम्बे हाई कोर्ट Bombay HC के सामने हाल ही में एक मामला आया है जिसे सुनकर आप भी हो सकते हैं हैरान। अभी कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र बोर्ड Maharashtra Board ने 12वीं के परिणाम 12th Result घोषित किए है जिसमें एक छात्र के नतीजे को महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी होने से रोक दिया है और कारण बताते हुए कहा कि,छात्र ने कक्षा 10वीं में साइंस विषय को नहीं चुना था और 12वीं में उसके पास साइंस स्ट्रीम है। लेकिन यह पूरा मामला सुनने के बाद बाम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि इस तरह का कोई भी नियम नहीं होना चाहिए। ऐसे नियम को कोई भी महत्व नहीं है।  

यह भी पढ़ें : Delhi University: Ph.d की पढ़ाई के लिए CUET का एग्जाम देना हुआ अनिवार्य, लॉ कोर्स पर भी आया बड़ा अपडेट

क्या था पूरा मामला

महाराष्ट्र के नासिक इलाके का एक छात्र जिसने 10वीं कक्षा में साइंस सबजेक्ट को नहीं लिया था लेकिन 10वीं के बोर्ड में अच्छे नंबर आने पर इसने 11वीं में साइंस विषय को लिया और प्रथम डिवीजन से पास भी हुआ था, लेकिन 12वीं में महाराष्ट्र बोर्ड ने उसका एडमिशन यह बोलकर खारिज कर दिया कि उस छात्र ने कक्षा 10वीं में साइंस सबजेक्ट को नहीं चुना था।

कोर्ट ने मामला सुनकर कहा कि ‘इस बात में कोई लॉजिक नहीं’

बाम्बे हाई कोर्ट में इस मामले को पूरा सुनने के बाद कहा कि इस तरह के नियम का कोई भी फायदा नहीं है । बार एंड बैंच की जानकारी के हिसाब से यह मामले की सुनवाई जस्टिस नीलम गोखले और गौतम पटेल के पीठ में हुई थी, जिसमें इन दोनों का कहना था कि “जब छात्र अपने लिए कोई एक विषय को चुनते है उस समय उनकी आयु मात्र 12 से 14 साल के बीच में होती है , और उस समय उन्हें इन सब बात का इतना अंदाजा नहीं होता है , लेकिन उनके इस नादानी में लिए हुए फैसले को लेकर हम छात्रों के आने वाल फ्यूचर को तो खराब  नहीं कर सकते हैं।”  इसके साथ ही हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र बोर्ड से सवाल करते हुए पूछा कि, उनका छात्रों को बोर्ड की परीक्षा कराने से आखिर मकसद क्या है उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करना या फिर अपने नियमों को उनके ऊपर बाधना हैं। हाई कोर्ट ने 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हुए बदलाव पर भी ध्यान देते हुए कहा है कि जो लोगों के दिमाग में इन स्ट्रीमों को लेकर एक धारणा बनी हुई है उसे भी खत्म करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories