शनिवार, मई 25, 2024
होमहेल्थArthritis Pain: सर्दी में गठिया का दर्द करता है दुखी, तो इन...

Arthritis Pain: सर्दी में गठिया का दर्द करता है दुखी, तो इन घरेलू नुस्खों से करें दफा

Date:

Related stories

Arthritis Pain: नवंबर का महीना लगभग खत्म होने वाला है। लेकिन अब ठंड में पूरी तरह से दस्तक दे दी है। बात दें कि धीरे-धीरे अब दिल्ली एनसीआर के अलावा पूरे देश में ठंड बढ़ने वाली है। ऐसे में सभी लोग जानते हैं, कि ठंड जब भी आती है तो अपने साथ अनेकों बीमारियां लेकर आती है।

सर्दी में बढ़ती है बीमारी

जहां एक तरफ छोटे बच्चों को सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से जूझना पड़ता है। तो वहीं उम्र दराज लोगों को जोड़ों के दर्द और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में बीमारियों से बचाव करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं, साथ ही दवाइयों का भी सेवन करते हैं।

सर्दी के मौसम में कई सारे लोगों को अर्थराइटिस यानी की गठिया की बीमारी का सामना करना पड़ता है। जिसमें शरीर के जॉइंट्स में बहुत ज्यादा दर्द होता है। इसके साथ ही काफी ज्यादा उनमें सूजन आ जाती है। बीमारी के चलते व्यक्ति का चलना फिरना भी दुश्वार हो जाता है।

ऐसे पाएं गठिया के दर्द से आराम

गठिया के दर्द से निजात पाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। इसके साथ ही कई सारी दावों का भी सहारा लेते हैं। अगर आपको भी गठिया की परेशानी है और आपको अभी तक दावों से या फिर अन्य उपायों से आराम नहीं मिला है। तो यह नुस्खे आपके बेहद काम आने वाले हैं।

लहसुन

गठिया की बीमारी से निजात पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं रिपोर्ट्स की माने तो लहसुन के अंदर ‘डायलिल डाइसल्फाइड’ नामक कंपाउंड पाया जाता है। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति लहसुन का लगातार सेवन करता है। तो उसे अपने जोड़ों के दर्द और उस पर आई हुई सूजन से निजात मिल जाती है।

जिन लोगों को गठिया की बीमारी है और वह लंबे समय से इस बीमारी से पीड़ित हैं। तो उन्हें हर सुबह दो-तीन कली लहसुन गर्म पानी के साथ खानी चाहिए। ऐसा करने से उनका दर्द में काफी आराम मिलेगा, और धीरे-धीरे उसे गठिया की बीमारी से निजात मिल जाएगी।

हल्दी

बहुत कम लोगों को पता होगा की हल्दी के इस्तेमाल से भी उन्हें अर्थराइटिस यानी की गठिया की बीमारी से राहत मिल सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी में मौजूद तत्व गठिया की बीमारी को दूर करने में काफी ज्यादा कारगर साबित होते हैं। जिन लोगों को गठिया की परेशानी है, वह अपने जोड़ों पर हल्दी का लेप लगा सकते हैं।

हल्दी का लेप बनाने के लिए उन्हें चार चम्मच नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी। वह चार चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच हल्दी मिलाकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, और इस मिश्रण को जोड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से उन्हें दर्द में काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories