गुरूवार, मई 2, 2024
होमहेल्थचाइना में बढ रहे हैं अनदेखी बीमारी के मरीज, WHO ने उठाया...

चाइना में बढ रहे हैं अनदेखी बीमारी के मरीज, WHO ने उठाया बड़ा कदम

Date:

Related stories

China Pneumonia Outbreak: वैश्विक महामारी से अपने पांव संभाल रहा चाइना इन दिनों एक नई रहस्यमयी बीमारी की चपेट में फंसता हुआ दिखाई दे रहा है. खबरों की मानें तो इन दिनों अलग तरह के निमोनिया से चाइना की राजधानी बीजिंग के अस्पताल पूरी तरह बच्चों से भरे पड़े हैं साथ ही दर गुजरते दिन के साथ यह संख्या भी तेजी से बढने लगी हैं. इस पूरे मामले को अपने हाथों में लेते हुए हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन में पूरे मामले की जानकारी को लेकर रिपोर्ट तलब की हैं. वहीं इस बीमारी के लक्षण भी काफी अलग हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इस नए तरह के निमोनिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतार

आपको बता दें कि कोविड 19 के समय चाइना की भूलों को देखते हुए WHO ने इस पूरे मामले को लेकर डीटेल रिपोर्ट मांगी है. खबरों की मानें तो इन दिनों बीजिंग के साथ कई दूसरे शहरों में भी बच्चों में निमोमिया के मामले दर्ज किये जा रहे हैं. इसके लक्षण सामान्य निमोनिया से थोड़े अलग हैं जोकि थोड़ी चिंता का विषय भी है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वजह से चाइना के कई स्कूलों को भी बंद कर दिया गया हैं.

क्या हैं अलग निमोनिया के लक्षण

इन दिनों वहां सामने आ रहे मरीजों में अलग से लक्षण देखने को मिल रहे हैं जिसमें तेज बुखार के साथ सर्दी और फेफड़ों में सूजन देखने को मिल रही है. वहीं कफ के सिमटम्स नहीं हैं जोकि निमोनिया में होना आम बात है इस तरह के अनजान लक्षण कई नई तरह की बीमारियों की तरफ भी संकेत कर रहे हैं.

बिगड़ रहे हैं हालात

रिपोर्ट्स की मानें तो अक्टूबर और नवंबर के दिनों में सबसे ज्यादा केस दर्ज किये गये हैं जिसके चलते अस्पतालों में इमरजेंसी से लेकर वॉर्ड तक हर जगह इसी तरह के मरीज दिखाई दे रहे हैं. इस बीमारी पर तुरंत कंट्रोल पाना जरूरी है कही ऐसा न हो कि इसके चलते दुनिया को पिछली बार की तरह नए कोविड आउटब्रेक का सामना करना पड़े.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories