मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमहेल्थHealth Tips: झटपट बढ़ सकती है आपके बच्चे की हाइट,अपनाना होगा ये...

Health Tips: झटपट बढ़ सकती है आपके बच्चे की हाइट,अपनाना होगा ये रामबाण नुस्खा

Date:

Related stories

Health Tips: जब बच्चा बड़ा होता है तो मां-बाप को हमेशा उनकी हाइट की टेंशन खाती रहती है। जिसमें वह सोचते हैं कि उनके बच्चों की हाइट कम न रह जाए। ऐसे में पैरेंट्स अपने बच्चों की हाइट का कंमपेयर उनके उम्र के बच्चों से करने लगते हैं। लेकिन, इसके पीछे कोई बीमारी नहीं है। बल्कि यह बच्चों के शारीरिक विकास पर निर्भर करता है कि वह कितना ज्यादा बढ़ेगा।

इसके अलावा बच्चों की कम हाइट रह जाने में एक यह मुख्य कारण है कि वह खाना पर ध्यान नहीं देत है। जिसकी वजह से उनकी हाइट नहीं बढ़ पाती। लेकिन, इस परेशानी को लेकर एक वीडियो सामने आया है। जिसमें एक उपाय बताया गया है। शायद इस उपाय को करने से आपके बच्चों की हाइट बढ़ जाए।

दरअसल, सोशल मीडिया साइट इंस्टग्राम पर नेचुरोपैथी स्पेशलिस्ट डॉक्टर निताशा गुप्ता ने एक रील शेयर की है। इस वीडियो में उन्होंने बच्चों की हाइट के लिए एक नुस्खा बताया है। यह उपाय आपके बच्चों के लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होगा।

Health Tips कुछ जरूरी समान की आवश्यकता

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको कुछ जरूरी समान की आवश्यकता है। जिसमें आपको 100 ग्राम बादाम, 50 ग्राम तिल, 200 ग्राम मखाने और 100 ग्राम सौंफ की जरूरत है।

Health Tips ऐसे बनायें इस उपाय को

इस उपाय को बनाने के लिए हमे एक पैन लेना होगा। उसमें सारी सामाग्री डालकर ड्राई रोस्ट करें। अब जब यह भून्न जाए तो इसको ग्राइंडर करें और इसका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को रोज एक चम्मच दूध के साथ मिलाएं और पी जाएं। इसको पीने से आपके बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होगा।

Health Tips क्या होता है इन ड्राई फ्रूट्स में

सौंफ

इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और फैटी एसिड्स में रिच होने के कारण शरीर को पोषण संबंधित जरूरतों में पूरा करने में मदद करता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखने का काम करता है।

मखाना

मखाने में आयरन व कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे आपके बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही यह बच्चों की हाइट बढ़ाने का रामबाण इलाज है।

तिल

तिल में एन्टिओक्सीडेंट्स रिच होता है, जिसकी वजह से यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। साथ ही इसमें जिंक, कॉपर, आयरन और मैग्नीशियम होता है।

बादाम

बादाम वैसे तो दिमाग के लिए विशेष कारगार है। लेकिन इसमें पाए जाने वाले जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स से हाइट बढ़ाने में कार्यत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories