मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थPea Side Effects: सर्दियों में ज्यादा मटर खाना आपको कर सकता है...

Pea Side Effects: सर्दियों में ज्यादा मटर खाना आपको कर सकता है परेशान, नुकसान जानकर आज ही कर लेंगे तौबा

Date:

Related stories

Pea Side Effects: सर्दियों में लोग हरी मटर को खाना खूब पसंद करते हैं। इस सब्जी का फसल सर्दियों में अधिक होता है। सभी के घर में हरी मटर की सब्जी जरूर बनती है। मगर आपको पता है ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है वो उतना सेहत के लिए खतरनाक भी है। इसमें पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मगर इसके अधिक सेवन से व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जो लोग अधिक मटर खाना पसंद करते हैं वो साइड इफेक्ट्स को जरूर जान लें। वरना आप भारी मुसीबत में फंस सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

मटर पौष्टिक तत्वों का खजाना है। मगर इसके अधिक सेवन से मटर का प्रभाव शरीर पर बहुत गहरा पड़ता है। इससे व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए किसी भी चीज का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। वरना व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

1. डायरिया का हो सकता है खतरा

हरी मटर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा भी इसमें पौष्टिक तत्वों का खजाना है। मगर इसके अधिक सेवन से व्यक्ति को डायरिया जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को सीमित मात्रा में ही मटर का सेवन करना चाहिए।

2. शरीर में बढ़ जाती विटामिन-के की मात्रा

हरी मटर में विटामिन-के की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अधिक मटर के सेवन से शरीर में विटामिन-के की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कोई भी घाव या टिश्यू जल्दी नहीं भरता है। इसलिए हरी मटर का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

Also Read: FOOD FOR HEART: अब सर्दियों में हार्ट अटैक से नहीं जाएगी जान, इन 5 डाइट से रखें अपने दिल का ख्याल

3. बढ़ जाती है यूरिक एसिड की मात्रा

यूरिक एसिड के मरीजों को हरी मटर से परहेज करना चाहिए। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इससे व्यक्ति को ज्वाइंट पेन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

4. वजन बढ़ने की समस्या

हरी मटर में फैट, प्रोटीन और कार्ब्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें हरी मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। हरी मटर के सेवन से वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी हरी मटर का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories