मंगलवार, मई 21, 2024
होमख़ास खबरेंCovid-19: सरकार ने नए वैरीएंट का पता लगाने के लिए मॉनिटरिंग का...

Covid-19: सरकार ने नए वैरीएंट का पता लगाने के लिए मॉनिटरिंग का बनाया प्लान, राज्य और केंद्र प्रदेशों को किया अलर्ट

Date:

Related stories

कोरोना वैक्सीन को लेकर Elon Musk का बड़ा दावा, बोले-‘कोविड शॉट ने मुझे करीब-करीब अस्पताल पहुंचा दिया था’

Elon Musk: इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अपने बयानों को लेकर एक बार फिर चर्चाओं मे हैं। मस्क ने कोविड वैक्सीन को लेकर अपने आधिकारिक 'X' हैंडल से एक पोस्ट किया जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

CoWin Data Breach: कोविड वैक्सीन ऐप के जरिए डेटा लीक का दावा, सरकार ने विपक्ष के आरोपों को नाकारा, बताया बेबुनियाद

CoWin Data Breach: कोविड वैक्सीन के डेटा को लेकर बड़ी चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करोड़ों भारतीयों का डेटा लीक हुआ है।

Covid-19: कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच भारत सरकार रोकथाम के लिए कदम उठा रही है। अब कोविड-19 का जो सब-वैरीएंट देश में पाया गया है, वह ओमीक्रोन सब-वैरीएंट बीएफ.7 है। पिछले साल जुलाई में चीन में इसका पहला मामला सामने आया था और फिलहाल चीन में ही इसके ज्यादा केस सामने आए हैं। अब तक भारत में कम से कम 4 केस रिपोर्ट किए गए हैं। इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक नए वैरीएंट के संकेत नहीं मिलते, तब तक चिंता करने की कोई बात नहीं है।

बड़े पैमाने पर पहले ही वैक्सीनेशन कर चुके- अधिकारी

संक्रमण के आंकड़ों पर केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि “अब तक देश में मिला कोरोनावायरस का सब-वैरीएंट काफी हद तक ओमिक्रोन के पुराने रूप से मिलता जुलता हैं। इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि हम अमीक्लोन से संक्रमित आबादी का एक बड़े पैमाने पर पहले ही वैक्सीनेशन कर चुके हैं। अब सरकार की निगरानी उपाय का फोकस नए वेरिएंट की शुरुआती ट्रैकिंग और उनके प्रभाव के क्लस्टरिंग पर होगा।” बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 को सख्ती करते हुए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

Also Read- RAJASTHAN में सूर्यनगरी एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने पर हुआ भीषण हादसा, करीब 17 यात्री घायल

सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर रखी जा रही नजर

हाल ही में केंद्र सरकार ने संशोधित कोविड गाइड लाइन का सेट रिलीज किया था। जिसमें कोरोना मामलों का जल्द पता लगाने, आइसोलेशन, संदिग्ध और पुष्ट मामलों के समय निपटारे पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके बाद सरकार की ओर से Sars-coV-2 वैरीएंट के प्रकोप का पता लगाने उसे रोकने और मॉनिटरिंग करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। सर्विलांस उपाय की कड़ी में ही देश में आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। ताकि दूसरे देशों में फैल चुके कोरोना के विभिन्न वेरिएंट के बारे में पता लगाया जा सके।

Also Read- COVID-19 की नीतिगत विफलता से घबराए PRESIDENT XI JINPING, निबटाए WANG YI, QIN GANG होंगे नये विदेश मंत्री

इस मामले में सरकार की तरफ से आईडीएसपी के अंतर्गत कोविद सर्विलांस को पूरी तरह से लागू करने पर नजर रखी जा रही है। इसके जरिए सभी प्रकार के संक्रमण मामलों को ट्रैक किया जा सकता है। इसलिए सरकार ने वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस में उछाल के बीच ध्यान केंद्रित करने का फैसला लिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest stories