रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंGehlot-Pilot tussle: गहलौत गुट का बड़ा दांव, पायलट को तत्काल नहीं कोई...

Gehlot-Pilot tussle: गहलौत गुट का बड़ा दांव, पायलट को तत्काल नहीं कोई भाव

Date:

Related stories

‘अनुभव की कमी बन रही CM पद के रास्ते का रोड़ा’! जानें मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर क्या है महंत बालकनाथ के दावे

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से सूबे में मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्सा-कस्सी जारी है। बता दें कि भाजपा ने राज्य की 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

PM मोदी ने राजस्थान को दी हजारों करोड़ की सौगात, जयपुर के बाद जोधपुर के सियासी समीकरण को साधने की तैयारी में BJP

Rajasthan News: रेतीले राज्य राजस्थान में मौसम के साथ सियासत में भी गर्माहट देखने को मिल रही है। राजस्थान में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

राजस्थान के सियासी रण में बिना CM फेस के उतरने की तैयारी में BJP! जानें वसुंधरा राजे के अलावा और कौन हैं दावेदार के...

Rajasthan News: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान सूबे की सियासी समीकरण पर सूब विचार-विमर्श होने की खबर भी है। कहा जा रहा है कि भाजपा इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए ही चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है।

Gehlot-Pilot tussle: राजस्थान की कांग्रेस सरकार में आंतरिक गुटबाजी अभी थमी नहीं है। कांग्रेस पार्टी के अंदर अशोक गहलौत गुट तथा सचिन पायलट गुट के खेमे राज्य के चुनावी वर्ष में प्रवेश करते ही अपनी अपनी शक्ति प्रदर्शन का अवसर खोज रहे हैं।

गहलौत  गुट ने चला ये दांव

आपको बता दें गहलौत गुट के विधायकों ने कांग्रेस दिल्ली दरबार पर दबाब बनाने के लिए एक साथ कई विधायकों अपने त्यागपत्र दे दिए थे और ये कहा था कि राजस्थान में किसी भी प्रकार का नेतृत्व परिवर्तन बिलकुल स्वीकार नहीं होगा। किन्तु राजस्थान में राहुल की भारत जोड़ो यात्रा के मध्य राहुल द्धारा अशोक गहलौत से व्यक्तिगत भेंट के पश्चात यह समीकरण अचानक बदलने लगे हैं। ऐसा मन जाता है कि अशोक गहलौत को ऊपरी कमान से सुनिश्चित कर दिया गया है कि आप आगे बढ़ो।  तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे अब आगे क्या ? अब अशोक गहलौत ने विधायकों से त्यागपत्र वापस कराकर बजट सत्र से पूर्व सचिन पायलट के विरुद्ध बड़ा दांव चल दिया है। अब किसी भी नेतृत्व परिवर्तन की संभावना को समाप्त होने के संकेत के रूप में इस दांव को देखा जा रहा है।  त्यागपत्र वापस लेने वाले विधायकों ने सरकार की प्रशंसा करते हुए एक सुर में स्पष्ट कर दिया कि सरकार बहुत अच्छा कार्य कर रही है। प्रदेश में कोई परिवर्तन नहीं होगा।

ये भी पढें: Rahul की Bharat Jodo Yatra से यूपी के विपक्षियों ने बनाई दूरी, किन्तु शुभकामनाएं दी पूरी  

विधानसभा सत्र होगा कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण  

अब जैसे जैसे राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की तिथि समीप आ रही है वैसे वैसे  राजनीतिक खींचतान बाहर आती जा रही है। गहलौत सरकार ने जहां बजट सत्र की तैयारियां आरंभ कर दी हैं वहीं वहीं पायलट गुट के विधायकों को आशा है कि तब तक कोई चमत्कारी उपहार मिलने वाला है।  आपको बता दें राजस्थान कांग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जयपुर में सचिन पायलट से अलग से भेंट की थी।  वहीं दूसरी ओर अशोक गहलौत ने विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी सहित कई अन्य नेताओं से व्यक्तिगत भेंट की थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने विधायकों को आश्वस्त किया है कि  अंतिम बजट अशोक गहलौत ही प्रस्तुत करने जा रहे हैं।  इस घटनाक्रम के पश्चात ही विधायकों ने अचानक अपने त्यागपत्र वापस लेने आरंभ कर दिए।

ये भी पढें: AAP का Delhi Mayor Election में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति को लेकर फिर LG Vinai Kumar Saxena से फिर टकराव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories