रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: जयपुर, हिसार, मेरठ की ओर जाने वाली इन ट्रेनों को...

Indian Railways: जयपुर, हिसार, मेरठ की ओर जाने वाली इन ट्रेनों को रेलवे ने किया रद्द, इस तरह करें टिकट के रिफंड का दावा

Date:

Related stories

Indian Railways: देशभर में हर रोज लाखों-करोड़ों की संख्या में लोग भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं। ऐसे में यात्रियों की यात्रा को सुखद बनाने के लिए भारतीय रेलवे कई तरह के प्रयास करती रहती है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने आज कई रूटों पर चलने वाली ट्रेनों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। रेलवे ने ऐसा देश भर में अलग-अलग जोनों में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्य को देखते हुए किया है। इसी के साथ खराब मौसम आंधी, पानी, बरसात की वजह से भी ट्रेनों के संचालन पर रेलवे ने प्रतिबंध लगाया है।

इन ट्रेनों को किया कैंसिल

भारतीय रेलवे की ओर से जारी की गई कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट के अनुसार आज जयपुर से दिल्ली सराय रोहिल्ला जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12985, दिल्ली सराय रोहिल्ला से जयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 12986, दिल्ली से रेवाड़ी जाने वाली स्पेशल ट्रेन ( 04433/04434), हिसार से दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ी संख्या 04352/04351, मेरठ कैंट से श्री गंगानगर जाने वाली ट्रेन नंबर 14030/14029, अजमेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला और दिल्ली से सराय रोहिल्ला तक जाने वाली गाड़ी संख्या 12065/12066 को रेलवे ने कैंसिल किया है।

Also Read: Gold-Silver Rates Today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, फटाफट चेक करें लेटेस्ट दाम

इन ट्रेनों को किया रीशेड्यूल

इसी के साथ दिल्ली से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन नंबर 12916, जैसलरमेर से जम्मू तवी जाने वाली गाड़ी संख्या 14645, बीकानेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक जाने वाली ट्रेन नंबर 22471 को भारतीय रेलवे ने रीशेड्यूल किया है। ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जाती है कि ट्रेन में सफर करने के लिए घर से निकलने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें।

इस तरह करें टिकट के रिफंड का दावा

भारतीय रेलवे द्वारा इतनी ट्रेनों को कैंसिल कर देने से देश भर में बड़ी संख्या में जातियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको कैंसिल की गई ट्रेनों की टिकट का रिफंड कैसे मिलेगा तो आपको बता दें कि, अगर आपने ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कराई है तो ट्रेनों की टिकट का रिफंड सीधे आपके बैंक अकाउंट पर आ जाएगा लेकिन यदि आपने काउंटर पर जाकर टिकट को बुक करवाया है तो उसके लिए आपको भारतीय रेलवे के काउंटर पर जाकर कैंसिल की गई ट्रेनों की टिकट के रिफंड का दावा करना होगा।

Also Read: कमाई में बॉलीवुड हसीनाओं से 10 कदम आगे हैं साउथ की ये एक्ट्रेसेस

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories