शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंIsrael- Hamas War: UN में बोले फलस्तीन के विदेश मंत्री, कहा- 'जब...

Israel- Hamas War: UN में बोले फलस्तीन के विदेश मंत्री, कहा- ‘जब तक यहां बातें होंगी, तब तक गाजा में 150 लोग गंवा देंगे जान’

Date:

Related stories

PM मोदी खत्म करा सकते हैं Israel-Hamas जंग! मुस्लिम देशों से नाराज हुए जामा मस्जिद के शाही इमाम; किया ये बड़ा दावा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहा जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बीतते समय के साथ जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। इस दौरान हजारों इजरायली के साथ फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

कमांडर Syed Raza की मौत से भड़का ईरान, इजरायल को दी खुलेआम चुनौती; जानें Israel-Hamas जंग से जुड़े ताजा अपडेट

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध का क्रम लगातार जारी है। इसी कड़ी में लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह का नाम भी इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने में सामने आ रहा है।

Israel-Hamas War: उफ्फ ये त्रासदी! IDF ने दुश्मन समझ अपने ही नागरिकों पर बरसाईं गोलियां, कई बंधकों की मौत

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग की दास्ता विभत्स रुप ले चुकी है। इजरायल का कहना है कि वो युद्ध को तब तक जारी रखेंगे जब तक आतंकी संगठन हमास का खात्मा नहीं हो जाता।

Israel- Hamas War: फिलिस्तीन के आतंकवादी समूह के दक्षिणी इज़रायल पर अटैक के बाद, इज़रायल की सेना हमास से लड़ रही है। गाजा पट्टी पर रह रहे लोगों पर संकट के बादल छाए हुए हैं। इजरायल की सेना ने गाजा पर घातक हमले का ऐलान कर दिया है। इस सबके बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने कहा कि ”जब तक प्रतिनिधि आज अपना भाषण देंगे, तब तक 60 बच्चों सहित 150 फलस्तीनी मारे जा चुके होंगे।” समाचार न्यूज एजेंसी एएनआई ने फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी के हवाले से कहा है कि 5,700 से अधिक फलस्तीनी दो सप्ताह में मारे गए हैं। इनमें जो आकंड़ों को दिखाया गया है वो चौका देने वाली है। अल-मलिकी के कथानुसार फलस्तीनी 2,300 से ज्यादा बच्चे और 1,300 महिलाएं अपनी जान गंवा चुकी हैं।

UN में इजरायल- फिलिस्तीन वार को लेकर कही गई ये बातें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी बात रखते हुए अल-मलिकी ने सीधे तौर पर इजरायल पर निशाना साधा है। उन्होंने ज्यादा अन्याय और ज्यादा हत्याओं से भविष्य के लिए इजरायल को असुरक्षित करार दिया है। आगे फलस्तीन के विदेश मंत्री ने कहा कि, “‘कोई भी हथियार, कोई गठबंधन इसकी सुरक्षा में योगदान नहीं देगा। केवल फलस्लतीन और उसके लोगों के साथ शांति ही इसका उपाय है। आखिरी में उन्होंने साझा शांति और सुरक्षा की शर्त को अपनी आजादी बताया है। वहीं, गिलाद एर्दान के मुताबिक, यूएन प्रमुख ने कहा था कि ‘हमास के हमले कोई अचानक से नहीं हो गए हैं।’ बता दें कि इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने भी गुटेरेस से अलग से मुलाकात करने से इनकार कर दिया है।

आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए नासूर

आपको बता दें कि मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी दोनों देश के बीच जारी जंग को लेकर जोरदार बहस देखने को मिली। इजरायल, अमेरिका और फिलिस्तीन सभी देशों के प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे पर कई गंभीर बातें कही हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि आतंकवाद के सभी कार्य गैरकानूनी और अनुचित हैं। ब्लिंकन ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि बीते 7 अक्टूबर को हमास ने जिन 1400 से अधिक लोगों की हत्या की, उनमें 30 से अधिक संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के नागरिक भी थे। अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे कहा कि ”परिषद की जिम्मेदारी उन सदस्य देशों की निंदा करने की है जो हमास या ऐसे भयानक कृत्यों को अंजाम देने वाले किसी भी अन्य आतंकवादी समूह को हथियार देते हैं, धन देते हैं और प्रशिक्षित करते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories