सोमवार, मई 13, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFitness Tips: इस खास पानी के इस्तेमाल से कश्मीरी महिलाएं खुद को...

Fitness Tips: इस खास पानी के इस्तेमाल से कश्मीरी महिलाएं खुद को रखती हैं फिट और जवां, खूबसूरत दिखने के लिए आप भी करें ट्राई

Date:

Related stories

Deepika Padukone: वर्कआउट से लेकर डाईट तक, जानें दीपिका की फिटनेस का राज

Deepika Padukone: बॉलीवुड डीवा दीपिका पादुकोण अक्सर अपनी एक्टिंग...

Fitness Tips: कश्मीरी महिलाओं को अक्सर लोग उनकी खूबसूरती के लिए जानते हैं। कश्मीर की लड़कियों व महिलाओं की खूबसूरती के चर्चे फिल्मों से लेकर किताबों में देखने को मिलते हैं। ऐसे में कई बार आपके जहन में भी यह सवाल आया होगा कि, आखिर कश्मीर की महिलाएं ऐसा क्या खाती है या क्या पीती हैं जिनसे उनकी खूबसूरती बरकरार रहती है। प्रेगनेंसी के बाद भी कश्मीरी महिलाओं की त्वचा का ग्लो कम नहीं होता है बल्कि और ज्यादा निखर कर सामने आता है।

स्किन पर मिलता है जबरदस्त निखार

दरअसल कश्मीरी महिलाओं की खूबसूरती के पीछे एक जड़ी बूटी वाले पानी का हाथ है। प्रेगनेंसी के बाद कश्मीरी महिलाएं एक बेहद खास पानी का इस्तेमाल करती है जिसकी वजह से उनकी स्किन पहले से ज्यादा निखर कर सामने आती हैं। बता दें कि, कश्मीरी महिलाएं मां बनने के बाद हर्बल बाथ का सहारा लेती हैं। बता दें कि, यह हर्बल बाथ कश्मीरी महिलाओं को मां बनने के 40 दिन बाद ही दिया जाता है। इस हर्बल बाथ को लोसेह कहा जाता है।

Also Read: डे पार्टी के लिए परफेक्ट है Urvashi Rautela की यह शॉर्ट ड्रेस, यूनिक स्टाइल को देखते ही रह जाएंगे लोग

इन जड़ी बूटियों से बनता है खास पानी

लोसेह एक खास तरह का पानी होता है जिसमें कई तरह की जड़ी बूटियां, पत्तियां, जंगली फलों को मिलाया जाता है। इन सभी को बर्तन में रखकर 2 घंटे तक उबाला जाता है। बता दें कि, ये जड़ी बूटियां कश्मीर के कई अलग-अलग जगहों से लाई जाती हैं। इन जड़ी बूटियों में गेंदे का फूल, कंफ्री, तेजपत्ता, मुलेठी कुरूमा, दूदूल, हंसराज, कासनी, बनफशा जैसे जड़ी बूटियों और फूल शामिल हैं।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories