गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलLitti Chokha Recipe: बिहारी स्टाइल में बनाएं ऑरिजनल लिट्टी-चोखा, देखते ही मुंह...

Litti Chokha Recipe: बिहारी स्टाइल में बनाएं ऑरिजनल लिट्टी-चोखा, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Date:

Related stories

बिहार से निकलकर ऑस्कर तक कैसे पहुंची Champaran Mutton फिल्म? जानें कैसे तैयार की जाती है ये खास रेसिपी

Champaran Mutton Recipe: जानें किस तरह से एक शार्ट फिल्म के जरिए बिहार की मशहूर डिश चंपारण मटन को पूरी दुनिया में पहचान मिली है।

Malmas Recipe: मलमास और सावन में बिना लहसुन और प्याज से बनाएं ये खास रेसिपी, टेस्ट में हैं सबसे बेस्ट

Malmas Recipe: सावन के दिनों में इस प्रकार घर पर बनाएं बिना प्याज-लहसुन की सब्जी। स्वाद चख भूल जाएंगे अगली बार प्याज का इस्तेमाल करना।

इस बार सावन के महीने में आने वाले तीज- त्योहारों पर मेहमानों के लिए बनाएं ये स्पेशल Ghewar, आसान Recipe से झटपट करें तैयार

Ghewar Recipe: इस बार आने वाले त्योहारों में घर पर ही बनाएं टेस्टी और स्वादिष्ट अलग-अलग तरह के घेवर। कम पैसों में मिलेगा अधिक स्वाद।

Sawan kheer Recipe: सावन में अगर भगवान भोले को करना है प्रसन्न तो, सोमवार के व्रत में महाकाल को लगाएं मखाने की खीर का...

Sawan kheer Recipe: सावन के इस महीने में भोले बाबा को उनकी पसंद के खाने खीर से लगाए भोग। जानें खीर बनाने की आसान विधि।

इस मानसून गर्मा -गर्म Potato lollipop का लें स्वाद, शाम की चाय के साथ जरुर ट्राई करें Recipe

Potato lollipop Recipe: इस बारिश के मौसम में घर पर ट्राई करें पोटैटो लोलीपॉप की रेसिपी । गर्मा-गर्म चाय के साथ उठाएं बारिश का मजा।

Litti Chokha Recipe: भारत देश अपनी विभिन्नताओं में एकता होने के चलते पूरी दुनिया में मशहूर है। भारत में सभी राज्यों की अपनी कोई खास डिश है, जो न केवल देश बल्कि विदेशों में भी लोगों के द्वारा खूब पसंद की जाती है। वैसे ही बिहार राज्य में लिट्टी-चोखा काफी मशहूर है। लोग इसे अलग-अलग तरीकों से बनाकर खाना पसंद करते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको एकदम ऑथेंटिक बिहारी स्टाइल में लिट्टी-चोखा बनाने की खास रेसिपी के बारे में बताया जाएगा। जिसे न केवल खाकर बल्कि देखते ही आपके मुंह में पानी आना भी लाजमी हो जाएगा।

लिट्टी-चोखा बनाने के लिए आवश्यक सामान

चोखा बनाने के लिए सामाग्री

2 बैंगन
4 आलू
2 चम्मच सरसों का तेल
बारीक कटे हुए प्याज, टमाटर
कटे हुए अदरक- लहसुन
बारीक कटी हुई हरी मिर्च
हरा धनिया
नमक इच्छा अनुसार

लिट्टी बनाने के लिए जरुरी सामान

2 कटोरी आटा
2 चम्मच घी
चुटकी भर नमक और थोड़ा पानी

इस तरह करें लिट्टी के आटा रेडी

एक बाउल लें और उसमें आटा और स्वादानुसार नमक डालें। दोनों को अच्छे से मिक्स करके आप लिट्टी बनाने के लिए आटे को रेडी करें। आप लिट्टी को क्रिस्पी बनाने के लिए उसमें घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पानी की मदद से आटे को अच्छे से गूंथते रहें। इस तरह आपका आटा लिट्टी के लिए तैयार हो गया है।

लिट्टी की स्टफिंग बनाने के लिए सामाग्री

2 कटोरी सत्तू
बारीक कटे हुए प्याज और टमाटर
2 चम्मच सरसों का तेल
धनिया, हरी मिर्च
½ कलौंजी, अजवाइन
अदरक -लहसुन कटे हुए

सतू बनाने के प्रक्रिया

एक बर्तन लें और उसमें दो कप सतू , बारीक कटे हुए टमाटर-प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, कटी हुई मिर्च, एक चम्मच अजवाइन और कलौंजी , स्वाद और बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का जूस या घर में उपस्थित किसी भी अचार के मसाले को मिला सकते है। सभी चीजों को डालने के बाद आपको इसे काफी अच्छे तरीके से मिक्स करना है। आप इस पूरे मेटिरियल को अपने हाथों से भी मिक्स कर सकते हैं।

लिट्टी-चोखा बनाने की विधि

चोखा बनाने के लिए सबसे पहले आप बैंगन और टमाटर को साफ पानी से धोएंगे। धोने के बाद आप बैंगन को बीच-बीच में से काटकर उसे अंदर अच्छे से देख लें। कई बार बैंगन के अंदर कीड़े होने की संभावना हो सकती हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसे देख लेना जरुरी होता है। उसके बाद आप चोखे के टेस्ट को और बढ़ाने के लिए बैंगन में लहसुन और मिर्च की स्टफिंग भी कर सकते हैं। अब उसके बाद आपको टमाटर और बैंगन को अच्छे से गैस पर भूनना हैं। भून जाने के बाद आपको उसके छिलके को उतारना है और उसे मैश करना है। मैश करे हुए पूरे मिश्रण को अब आप एक बाउल में लें और उसमें लहसुन, हरी मिर्च, कटा हुआ अदरक, नमक, मिर्च और सरसों का तेल डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। इस तरह से आपका चोखा तैयार हो जाएगा।

अब लिट्टी बनाने के लिए तैयार किए गए आटे को छोटा-छोटा लेकर उसकी लोई बनानी है। लोई बनाने के बाद अब उसमें आपको सतू की स्टफिंग करनी हैं। अब कुकर की मदद से आपको लिट्टी को बेक करना है। इसके लिए आपको कुकर में 2 चम्मच सरसों का तेल डालना है और उसे अच्छे से गर्म होने देना है। तेल गर्म होने के बाद आप उसमें आटे से बनी सभी लिट्टी को बेक होने के लिए 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। इस प्रकार से आपकी लिट्टी एकदम तैयार हो जाएगी।

अब इस लिट्टी-चोखा को गर्म-गर्म आप सर्व करे अपने परिवार को दे सकते है। लेकिन बिना चटनी के लिट्टी-चोखा खाने में कोई भी स्वाद नहीं आता है। तो इस आर्टिकल में आपको टमाटर की चटनी बनाने की आसान विधि के बारे में भी बताया जाएगा।

टमाटर की चटनी बनाने के लिए जरुरी सामान

2-3 बड़े टमाटर
लहसुन और अदरक
नमक और धनिया
3-4 हरी मिर्च

इस तरह बनाएं चटनी

चटनी बनाने के लिए आपको एक मिक्सी के जार में कटे हुए टमाटर , हरी मिर्च, अदरक –धनिया और अपने स्वादानुसार नमक को मिलाना है। आप इसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्स कर सकते हैं। फिर इसको आपको ग्राइंडर की मदद से पिसना है। इस तरह से आपकी चटनी भी रेडी हो जाएगी। जिसे आप लिट्टी-चोखा के साथ खा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories