रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSummer Tips: चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों से बचने के लिए नहाते वक्त...

Summer Tips: चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों से बचने के लिए नहाते वक्त करें काम, नहीं होगी स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या!

Date:

Related stories

Summer Hairstyles: गर्मियों में लुक्स को रखना है कूल तो,इन हेयर स्टाइल को करें ट्राई

Summer Hairstyles: गर्मियों से बचने के लिए आज ही बनाएं ये नए हेयर स्टाइल अपने बालों पर , लुक्स में होगा बदलाव।

Summer Tips: गर्मियों में फोड़े-फुंसी और घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं ये खास उपाए, जल्द मिलेगा छुटकारा

र्मियों में घमौरियों और फुंसी फोड़े की समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण बैक्टीरिया का है। स्किन रिलेटेड बीमारियों को पैदा करने वाले इस बैक्टीरिया को स्टेफिलोकोकस ऑरियस कहा जाता है और यह बड़े नुकसान का कारण भी बन सकता है।

Summer Tips: गर्मियों में रोज करें इस चीज का सेवन, कमजोरी से लेकर पाचनतंत्र को हेल्दी रखने में मिलेगी मदद

गर्मी के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सब किसी को अपना खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। गर्मी का मौसम बेहद खतरनाक होता है गर्मी के मौसम में लू लगने की संभावना सबसे अधिक होती है। तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

Summer Tips: गर्मियों में कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए बेस्ट हैं ये 5 ड्रेसेस, मिलेगा कंफर्टेबल और स्टाइलिश लुक

गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचना और अच्छे और स्टाइलिश कपड़े पहनना एक बहुत बड़ा प्रॉब्लम होता है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे आउटफिट्स ऑप्शन बताते हैं जिससे पहन कर आप गर्मी से भी बच सकती हैं और स्टाइलिश भी दिखेंगे।

Summer Dress: झुलसाती गर्मियों में इन कपड़ों को जरूर करें ट्राई, स्टाइलिश होने के साथ रहेंगे कंफर्टेबल

Summer Dress: गर्मियों के मौसम की तैयारियां शुरू कर दी है और आप अपने वार्डरॉब के लिए स्टाइलिश और आरामदायक कपड़े ढूंढ रही है तो आज हम आपको ऐसे कुछ ऑउटफिट बताने जा रहे हैं जिसको पहनकर आप गर्मियों में स्टाइलिश और कंफर्टेबल महसूस करेंगी।

Summer Tips: गर्मी के मौसम में कई तरह की त्वचा से संबंधित परेशानियां शुरू हो जाती हैं। गर्मियों में घमौरी और दाने निकलना तो बहुत आम बात हैं। ऐसी स्थिति में तरह-तरह की ठंडी चीजें लगाकर अपनी त्वचा को आराम देने की कोशिश करते हैं। लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बनाते हैं, जिसे आप नहाने के समय अपनाकर अपनी त्वचा को गर्मी में भी खूबसूरत बनाए रख सकते।

नीम की पत्तियां

इस समस्या से बचने के लिए आप नीम के पत्तों को उबालकर पानी को ठंडा कर ले और जानकारी से नॉर्मल पानी में मिलाकर नहाए इससे आपको खुजली और जलन जैसी समस्याओं से बहुत आराम मिलेगा और घमौरी और दाने भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। अगर ऐसा करना आपको सही नहीं लगता है तो आप नीम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बनाने और इसे दही में मिलाकर अपने से या इफेक्टेड एरिया पर लगाएं इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

नींबू और चुकंदर

गर्मियों में नहाते वक्त कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से हम गर्मियों में होने वाली जलन, खुजली और घमौरी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप चुकंदर का जूस निकाले और इसमें एक नींबू निचोड़ दें। इसके बाद इसे स्किन पर 20 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको गर्मी में बहुत राहत मिलेगी।

Also Read: CM Bhagwant Mann ने मुख्तार अंसारी का खर्चा देने से किया इंकार, लौटाई वकील के 55 लाख रुपए वाली फाइल

मुलतानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी बिना किसी चीज के मिलाए भी इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी के फायदे को और बढ़ाने के लिए आप उसके साथ गुलाबजल, दूध, दही या एलोवेरा जेल मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक रखें अगर थोड़ा सूख जाए, तो इसे अच्छी तरह से रगड़ कर साफ़ करने से गर्मी में आपको ठंडक मिलेगी और स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी।

खीरा और कॉफी पाउडर

गर्मी से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आप खीरा और कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लेप को बनाने के लिए सबसे पहले खीरा को कद्दूकस कर लें या फिर इसे मिक्सी में पीस लें। अब इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं और एक चम्मच मुलतानी मिट्टी और कॉफी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर शॉवर कर लें।

दही-बेसन

दही और बेसन का लेप सिर्फ त्वचा को गोरा और सुंदर ही नहीं बनाता बल्कि स्किन को घमौरियों से भी राहत देता है। इसके लिए आप घर की बनी हुई दही का इस्तेमाल करें इसमें किसी तरह का कोई भी केमिकल नहीं होता है और आपकी स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है। फेस की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दही को अच्छी तरह से आपस में मिला लें और कंसिस्टेंसी बनाकर फेस पर लगाएं।

Also Read: Same Sex Marriage मामले में तीसरे दिन की सुनवाई खत्म, याचिकाकर्ता की मांग-‘SMA में सरकार को ‘जीवनसाथी’ जोड़ने की जरूरत’

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories