मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यNPS में वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman करने जा रहीं बड़ा बदलाव, सरकारी कर्मचारियों...

NPS में वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman करने जा रहीं बड़ा बदलाव, सरकारी कर्मचारियों को होगा ये बड़ा फायदा

Date:

Related stories

Nirmala Sitharaman: लोकसभा में इन दिनों बजट सत्र चल रहा है ऐसे में बीच – बीच में विपक्ष के द्वारा जमकर हंगामा भी देखने को मिल रहा है। वहीं इस हंगामे के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने शुक्रवार को नेशनल पेंशन स्किम का जिक्र किया। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार इस स्किम को और भी आकर्षक बनाने जा रही है।

हमने इसके लिए एक कमिटी का गठन भी किया है जल्द ही ये कमिटी नेशनल पेंशन स्कीम पर अच्छे से रिसर्च कर हमें रिपोर्ट सौंपेगी। इस कमिटी का गठन वित्त सचिव की अध्यक्षता में किया गया है। वित्त मंत्री ने कमिटी के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कहा है कि ये कमिटी इस तरह का नियम बना रही है जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों दोनों के लिए ही समान तरीके से लागू रहेगा।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों को माननी पड़ेगी बात

लोकसभा में चर्चा के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि “मैं सभी तरह से कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखकर कमिटी बनाने की घोषणा कर रही हूं। इस कमिटी की सिफारिशों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों को मानना पड़ेगा।” ये कमिटी वित्त सचिव के अंतर्गत काम करेगी।

ये भी पढ़ें: SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

नेशनल पेंशन स्किम को लेकर घमासान

नेशनल पेंशन स्किम को लेकर लगातार कर्मचारी और विपक्ष की पार्टियां प्रदर्शन कर रही है। इन कर्मचारियों और विपक्षी दलों की ये मांग है कि पुरानी पेंशन स्किम फिर से बहाल की जाए। कर्मचारियों ने इस नेशनल पेंशन स्कीम को लेकर काफी विरोध भी किया है। विवाद की प्रमुख जड़ ये है कि कांग्रेस शासित राज्यों में इसकी बहाली की जा चुकी है।

ऐसे में अब अन्य राज्यों के कर्मचारी इसको लेकर लगातार हंगामा करते जा रहे हैं। वहीं केंद्र की बीजेपी सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये है कि आने वाले कुछ समय में लोकसभा चुनाव है अगर सरकार पुरानी पेंशन को बहाल नहीं करती है तो इसका प्रभाव चुनाव पर देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ेंः CM Bhagwant Mann ने जारी किया Video Message, बोले- ‘पंजाब सेफ हाथों में है’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories