सोमवार, मई 20, 2024
होमख़ास खबरें'Cash for Query' मामले में Mahua Moitra पर बड़ी कार्रवाई, रद्द हुई...

‘Cash for Query’ मामले में Mahua Moitra पर बड़ी कार्रवाई, रद्द हुई संसद सदस्यता; जानें पूरा प्रकरण

Date:

Related stories

लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया’ गठबंधन के सामने बड़ी चुनौती, सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर फंसा पेंच; जानें डिटेल

INDIA Seat Sharing: भारत की राजनीति के दृष्टिकोण से वर्ष 2024 बेहद खास होने वाला है। दरअसल इसी वर्ष में लोकसभा के आम चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर राष्ट्रीय पार्टियों के साथ क्षेत्रीय दलों ने भी ताल ठोकना शुरू कर दिया है।

Mahua Moitra: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर लोकसभा सीट से सांसद महुआ मोइत्रा पर लोकसभा सचिवालय की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट को संज्ञान में लेकर महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द कर दिया है। उन्होंने कहा कि “सदन एथिक्स कमिटी के निष्कर्ष को स्वीकार करता है कि सांसद महुआ मोइत्रा का आचरण एक सांसद के रूप में अनैतिक और अशोभनीय था। इसलिए, उनका सांसद बने रहना उचित नहीं है।” ऐसे में लोकसभा सचिवालय ने उनकी संसद सदस्यता रद्द करने का निर्णय लिया है।

लोकसभा स्पीकर ने कही ये बात

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने महुआ मोइत्रा के निष्कासन के संबंध में अहम बात कही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि संसद की आचार समिति द्वारा ‘कैश फॉर क्वेरी’ मामले में पेश किए गए रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। इसके साथ ही ओम बिड़ला ने ये भी स्पष्ट किया कि रिपोर्ट के तहत महुआ मोइत्रा ने अनैतिक, आपत्तिजनक और गंभीर अपराध किया है। ऐसे में सदन एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हुए महुआ मोइत्रा को संसद सदस्यता से निष्कासित करता है। सांसद महुआ के निष्कासित करने के साथ ही लोकसभा की कार्यवाही 11 दिसंबर (11 बजे) तक के लिए टाल दी गई है।

ये है पूरा मामला

पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर लोकसभा सीट से सांसद महुआ मोइत्रा पर सवाल पूछने के लिए कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से पैसे व उपहार लेने के आरोप लगे थे। महुआ मोइत्रा पर ये आरोप भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लगाए थे। इस दौरान ये भी कहा गया था कि महुआ ने अपनी संसदीय आईडी का लॉगइन पासवर्ड अपने व्यापारी मित्र के साथ शेयर किया था। इन आरोपों के बाद मामले की जांच के लिए एथिक्स कमिटी का गठन किया गया जिसमें महुआ को दोषी पाया गया है।

विपक्ष का हंगामा

महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता जाने के बाद से संसद की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। इस दौरान विपक्षी दलों के सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर नारेबाजी भी की है। महुआ मोइत्रा ने इस मामले में अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि उन्हें बोलने तक का मौका नहीं दिया गया। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया है कि वो निर्दोष हैं और उनके खिलाफ एथिक्स कमिटी के पास कोई सबूत नहीं है। हालाकि अब देखना दिलचस्प होगा कि सांसद महुआ इस लड़ाई को आगे कैसे लड़ती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories