गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यWomen Reservation Bill 2023: महिला आरक्षण बिल पर प्रेंस कांफ्रेंस कर राहुल...

Women Reservation Bill 2023: महिला आरक्षण बिल पर प्रेंस कांफ्रेंस कर राहुल ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, बताईं दो कमियां

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Women Reservation Bill 2023: लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी गुरुवार को महिला आरक्षण बिल सर्वसम्मति से पास कर दिया गया है, इस बिल पर सरकार को विपक्ष का पूरा साथ मिला है। इसी कारण राज्यसभा में इस बिल को 214 वोटों के साथ पास किया गया है और किसी भी पार्टी ने इस बिल के विरोध में वोट नहीं किया लेकिन कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों ने इस बिल में SC-ST और OBC कोटे को जोड़ने का सुझाव दिया था। जिसके बाद आज राहुल गांधी ने इस बिल को लेकर प्रेस कांफ्रेंस की है। जिसमें राहुल ने कहा है कि इस बिल में दो कमियां हैं पहली तो यह कि इस बिल को लागू करने के लिए जनगणना और परिसीमन किया जाएगा, जिसके कारण इस बिल को लागू होने में 10 साल लगेंगे जबकि यह काम आज ही कराया जा सकता था। वहीं दूसरी कमी यह है कि इसमें ओबीसी कोटा नहीं दिया गया है।

अपनी सरकार के बिल पर भी कहा- ‘100 फीसद पछताावा है

इसके बाद जब एक पत्रकार ने राहुल गांधी से पूछा कि आपकी सरकार ने भी इस बिल को बिना कोटे के पेश किया था, जिसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मुझे उसके लिए 100 फीसद पछतावा है हमारी सरकार को यह बिल OBC कोटे के साथ पेश करना चाहिए था। लेकिन अब हम ऐसा नहीं होने देंगे।

सरकार ध्यान भटकाना चाहती है

इसके अलावा राहुल ने कहा है कि पहले तो सरकार ने अचानक विशेष सत्र बुला लिया, फिर पता चला कि इसमें महिला आरक्षण बिल पर चर्चा होगी। महिला आरक्षण बिल तो अच्छी चीज है मगर सरकार की मंशा इस पर ध्यान भटकाने की है। उन्होंने कहा है कि इस बिल को जनगणना और परिसीमन के बाद 10 साल में लागू किया जाएगा। जबकि यह बिल आज ही लागू हो सकता था। सरकार ऐसा करके ओबीसी कोटा व जातिगत जनगणना से ध्यान हटाना चाहती है।

राहुल बोले- 90 में से 3 ओबीसी सचिव क्यों ?

प्रेस कांफ्रेंस मे राहुल ने ओबीसी कोटे पर बात करते हुए कहा है कि ‘प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह ओबीसी के लिए बहुत काम कर रहे हैं। अगर वह सच में इन लोगों के लिए इतना ही काम कर रहे हैं तो देश में 90 में से 3 ही ओबीसी के सचिव क्यों हैं। इस प्रकार ओबीसी हिंदुस्तान में बजट का सिर्फ 5 प्रतिशत ही कंट्रोल कर रहा है जब मैने संसद में सवाल किया कि क्या हिंदुस्तान में ओबीसी की आबादी 5 प्रतिशत है ? जिसके जवाब में वह लोकसभा में ओबीसी गिनाने लग गए इसका उस बात से कोई मतलब नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories