सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRinku Singh IPL 2023: किस्मत हो तो ऐसी! गैस सिलेंडर की डिलीवरी...

Rinku Singh IPL 2023: किस्मत हो तो ऐसी! गैस सिलेंडर की डिलीवरी करने वाला Rinku Singh कैसे बना एक झटके में IPL का सुपरस्टार

Date:

Related stories

Rinku Singh IPL 2023: रविवार की शाम बल्लेबाज रिंकू सिंह और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिए सबसे यादगार शाम में से एक रही। बल्लेबाज रिंकू सिंह ने एक ऐसा ही कीर्तिमान स्थापित कर दिया जिसके बारे में किसी को भी अंदाजा नहीं था। अहमदाबाद के स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक बेहतरीन मुकाबला खेला जा रहा था।

लोगों ने और शायद कोलकाता की टीम ने ये मान लिया था कि आज का मैच उनके हाथ से फिसल गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये थी की गेंद मात्र 6 थी और जीत के लिए 29 रन चाहिए थे। फिर क्या था बल्लेबाज रिंकू सिंह को इस मैच में कुछ कारनामा दिखाने का मौका मिला और उन्होंने ये कर दिखाया। बल्लेबाज रिंकू सिंह ने इस मैच में लगातार 5 छक्के जड़ दिए और कोलकाता को असंभव मैच जीता दिया। इसके बाद से ही लोग लगातार बल्लेबाज रिंकू सिंह के बारे में जानने के इच्छुक हैं। आइए हम आपको बल्लेबाज रिंकू सिंह के बारे में कुछ रोचक चीजों के बारे में बताते हैं।

अलीगढ़ के रहने वाले है रिंकू सिंह

 

अविश्वसनीय पारी खेलने वाले रिंकू सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में 12 October 1997 को हुआ। उनकी शुरुआती शिक्षा भी यहीं से हुई लेकिन उन्होंने इंटरव्यू में बताया है कि खेल की तरफ उनका ज्यादा ध्यान था और पढाई में कम लगता था। बल्लेबाज ने बताया है कि उनके 5 भाई हैं और इन भाइयों में रिंकू सिंह तीसरे नंबर पर हैं। घर की स्थिति कुछ अच्छी न होने के कारन उनके पिता कभी ये नहीं चाहते थे की रिंकू सिंह क्रिकेट की दुनिया में जाए। इसके लिए कई बार रिंकू सिंह के पापा ने उनकी जमकर धुनाई भी की है।

रिकूं बताते हैं कि घर की स्थिति को सुधारने के लिए रिंकू सिंह अपने पापा के साथ में गैस सिलेंडर डिलवरी का काम करते थे। शुरआत में मैंने अपने दोस्तों के साथ पैसे मिलाकर गेंद को खरीदा और खेलना शुरू किया। वहीं से रिंकू सिंह ने अलीगढ़ के स्टेडियम में खेलना शुरू किया और कई रिकॉर्ड बनाए। जब पैसे नहीं होते थे तो स्टेडियम में सरकारी कार्ड का प्रयोग कर मैच खेला करता था।

ये भी पढ़ें: IPL Viral Video: Brendon Mccullum ने आईपीएल के पहले सीजन में खेली थी आतिशी पारी, महज 23 गेंदों पर लगाए थे 118 रन

यहां देखिए पूरा वीडियो

9वीं में हो गए थे फेल

बल्लेबाज रिंकू सिंह ने बताया है कि वह क्रिकेट खेलने की वजह से पढाई पर ध्यान नहीं दे पाते थे और इसकी वजह से ही वह कक्षा 9 में फेल भी हो गए थे। पिता ने फेल होने के बाद जमकर पिटाई की थी लेकिन मां हमेशा मेरा सपोर्ट किया करती थी। वहीं एक बार रिंकू सिंह ने क्रिकेट में जब बाइक जीता तो उनके पिता ने सपोर्ट करना शुरू कर दिया।

बल्लेबाज रिंकू सिंह का क्रिकेट में करियर

कोलकाता की तरफ से अविश्वसनीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज रिंकू सिंह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में की थी। उन्होंने बताया कि 5 मार्च 2014 को उन्होंने ए क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की और पहले ही मैच में उन्होंने 87 गेंदों में 83 रन बनाए। इसके बाद रिंकू सिंह को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जहां से उन्होंने टी20 करियर की शुरुआत की। इसके साथ ही रिंकू सिंह अंडर-19 और अंडर-23 क्रिकेट और अंडर-16 का भी प्रतिनिधित्व उत्तर प्रदेश के टीम की तरफ से कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: IPL Viral Video: Brendon Mccullum ने आईपीएल के पहले सीजन में खेली थी आतिशी पारी, महज 23 गेंदों पर लगाए थे 118 रन

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories