सोमवार, मई 20, 2024
होमUncategorizedBPSC CCE 2023 परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का...

BPSC CCE 2023 परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का एक सुनहरा मौका, जानें किस तारीख से होगा आवेदन

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

Karpoori Thakur को ‘Bharat Ratna’ से सम्मानित करेगी सरकार, जानें PM Modi, CM Nitish व अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया

Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा। भारत सरकार की ओर से ये अहम निर्णय 23 जनवरी को लिया गया है।

BPSC CCE 2023: बिहार लोक सेवा आयोग Bihar Combined Competitive Examination ने कंबाइंड कांपटीटिव परीक्षा CCE 2023 के लिए इस बार कुछ सीट्स पर बढ़ोतरी की है। पहले इस परीक्षा के लिए कुल वैकेंसी 346 थी जो अब 33 सीटों के साथ बढ़कर अब कुल 379 भर्तियां निकाली गई हैं। इस बात की जानकारी खुद बिहार आयोग ने एक नोटिफिकेशन के जरिए अपनी आधिकारिक साइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर दिया है। जो भी उम्मीदवार इन भर्तियों पर इस बार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, वह उनकी ऑफिशियल साइट पर https://www.bpsc.bih.nic.in/ जा सकते हैं। इस खबर में आपको आवेदन की तारीख और प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा।

इस तारीख से करें‌ अप्लाई

बिहार लोक सेवा आयोग की 69वें कंबाइंड कांपटीटिव एग्जाम में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया 15 जुलाई यानि कल से शुरु होगी। इसके साथ ही उम्मीदवार 5 अगस्त तक इन भर्तियों पर अप्लाई कर सकते हैं। 5 अगस्त के बाद भरे जाने वाले आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे।

इस प्रकार होगा चयन

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें तीन चरणों में अपनी परीक्षाएं देनी होगी। पहले राउंड में प्रीलिम्स देना होगा।‌ जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे राउंड में मेन‌ परीक्षा होगी जिसमें सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। आखिरी राउंड में साक्षात्कार और पर्सनेलिटी टेस्ट होगा । इन तीनों राउंड में क्लियर होने के बाद ही उम्मीदवार का इन पदों पर चयन होगा।

आवेदन फॉर्म की फीस

उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म भरते समय सामान्य श्रेणी के लोगों को 600 रुपए का शुल्क देना होगा। वहीं बाकी आरक्षित श्रेणी और सभी वर्गों की महिलाओं को केवल 150 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। इन सबके अलावा सभी उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक के लिए अलग से 200 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

बाकी की अतिरिक्त जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशियल साइट पर जा सकते हैं या फिर यहां पर दिए गए लिंक https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर भी क्लिक कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories