सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोइलेक्ट्रिक कंपनियों ने सरकार के साथ किया खेला! जानिए कैसे नियमों को...

इलेक्ट्रिक कंपनियों ने सरकार के साथ किया खेला! जानिए कैसे नियमों को तोड़कर Electric Vehicles की बढ़ाई सेल

Date:

Related stories

Electric Vehicles: EV इंडस्ट्री में क्या बैटरी रीसाइक्लिंग साबित होगा मील का पत्थर?

Electric Vehicles: भारत समेत दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स...

UP News: यूपी के इन प्रमुख शहरों में अब इलेक्टिक वाहन चालकों की होगी मौज, जल्‍द यहां बनेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन; विस्‍तार से जानें पूरी...

UP News: परिवहन के क्षेत्र में वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन ही ज्यादातर सड़कों पर नजर आएंगे। इससे लोगों की बचत होने के साथ ही पर्यावरण पर भी कम असर पड़ेगा।

Electric Vehicle: भारत में पेट्रोल और डीजल इंजन वाले वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन काफी अच्छी गति से अपनी बिक्री बढ़ा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन घर लाने की सोच रहे हैं तो आपको यहां पर बता दें कि इन दिनों कई इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां अपने टू-व्हीलर्स के मॉडल्स की कीमतों में इजाफा कर रही हैं। ऐसे में एक दावा सामने आया है, जिसमें कहा जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कंपनियों ने एक बहुत बड़ी गड़बड़ी की है।

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों ने किया गलत इस्तेमाल

ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने इस मामले की जांच में पाया है कि इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां टू-व्हीलर पर मिलने वाली सब्सिडी (FAME-2 Subsidy) का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रही हैं। बताया जा रहा है कि कंपनियों ने झूठ बोलकर सरकारी सब्सिडी का प्रयोग किया।

इस शर्त पर मिली थी फेम सब्सिडी

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और इसकी सेल बढ़ाने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की फेम सब्सिडी शुरू की थी। सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तों को रखा था। मगर कंपनियों ने सेल बढ़ाने के लिए और नियमों का गलत इस्तेमाल किया। बताया जा रहा है कि नियमों के तहत कंपनियों को स्थानीयकरण का इस्तेमाल करना था। इसके साथ ही ईवी को बढ़ावा देने के लिए उत्पादन क्षमता में भी इजाफा करना था। खबरों के मुताबिक, ईवी कंपनियों ने सरकार के इस नियम का अनुचित तरीके से फायदा उठाया और अपने टू-व्हीलर्स की सेल में इजाफा किया।

ये भी पढ़ें: हाईटेक वॉयस कमांड फीचर के साथ आई TVS Raider 125 Special Edition, पेट्रोल पंप ढूंढने में होगी आसानी

कंपनियों ने सरकार को दिया धोखा

देश में कई कंपनियों ने फेम सब्सिडी का जमकर फायदा उठाया और टू-व्हीलर्स के कई पार्ट्स को बाहर से आयात किया, जबकि नियमों के मुताबिक, कंपनियों को इन पार्ट्स को स्थानीय स्तर पर उत्पादित करना था। इसमें टू-व्हीलर्स की इलेक्ट्रिक मोटर, ऑन बोर्ड चार्जर और कंट्रोलर्स जैसे कई कलपुर्जे शामिल हैं।

सब्सिडी पाने वाले वाहनों की संख्या कम की

इस तथ्य के बाहर आने के बाद सरकार ने टू-व्हीलर्स को दी जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया। सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने सब्सिडी पाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या को 9.89000 से घटाकर 564000 कर दिया। इसके साथ ही सरकार ने टू-व्हीलर्स पर 15000 प्रति किलोवाट सब्सिडी को कम करके 10000 प्रति किलोवाट कर दिया। मालूम हो बीते कुछ दिनों एथर, ओकिनावा और कई कंपनियों ने अपने टू-व्हीलर्स के दामों में इजाफा किया था।

ये भी पढ़ें: लो जी पता लग गए iPhone 15 Series के धमाकेदार फीचर्स! जानिए डिजाइन से लेकर क्या हो सकती है कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories