सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसAadhaar Card के जरिए खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट! ठगी से...

Aadhaar Card के जरिए खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट! ठगी से बचने के लिए बनाएं Masked Aadhaar

Date:

Related stories

Aadhaar Card: दुनिया में तेजी से एडवांस होती तकनीक के बीच काफी काम आसान हो गए हैं। मगर इसने लोगों की लाइफ को पहले से ज्यादा खतरनाक बना दिया है। ऐसे में आजकल ठग धोखेबाजी के लिए नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें आधार कार्ड का नाम भी जुड़ गया है, जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। आजकल ठग आधार कार्ड के जरिए लोगों को शिकार बना रहे हैं। जानिए क्या है इस खबर की पूरी जानकारी।

Aadhaar Card से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

आज के एडवांस ठग आधार कार्ड के जरिए बैंक खाते में पड़े हुए सारी धनराशि को एक झटके में निकाल सकते हैं। इसके लिए ठग आपके आधार कार्ड के नंबर का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ आधार नंबर पता करके ठग आपके बैंक खाते, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड तक पहुंच सकते हैं। यही वजह है कि सरकार की ओर से आधार को सिक्योर बनाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) को काफी बढ़ावा दे रही है।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

जानिए क्या है Masked Aadhaar

आप जानते ही  होंगे कि आधार में 12 अंकों का नंबर होता है, मगर Masked Aadhaar में पहले के 8 नंबर छुपे हुए होते हैं और आखिर के 4 नंबर ही दिखाई देते हैं। Masked Aadhaar को यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

इस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं Masked Aadhaar

वहीं, अगर आप Masked Aadhaar को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डाउनलोड आधार पर जाना होगा। इसके बाद आधार डाउनलोड करने के लिए आधार नंबर दर्ज करना होगा और केप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर आधार कार्ड आ जाएगा। इसमें आपको Masked Aadhaar को डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलेगा। इसके बाद इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल धोखेबाज इंसान को पकड़ने के लिए किया जा सकता है।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories