सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Budget 2023: 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश, शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर...

Delhi Budget 2023: 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश, शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर

Date:

Related stories

क्या Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में Ayodhya पहुंचेंगे CM Kejriwal? जानें AAP का स्टैंड

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर बन कर तैयार हो रहा है। इस क्रम में Ram Mandir ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी को आयोजित होने वाले 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को लेकर सभी तरह की तैयारियां की जा रही है।

Delhi Budget 2023: दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने आज विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट (Delhi Budget 2023) पेश किया। इससे पहले गहलोत ने ट्वीट कर कहा था कि- ‘ आज का बजट सीएम अरविंद केजरीवाल के कार्यों, ईमानदार नियत और दिल्ली को साफ़ सुथरा व आधुनिक बनाने के संकल्प का परिणाम है। शिक्षा-स्वास्थ्य क्रांति को आगे बढ़ाने के साथ-साथ यह बजट आगामी वर्षों में दिल्ली को विश्वस्तरीय सड़को व सुंदरता के एक मॉडल के रूप में स्थापित करेगा।’

भ्रष्टाचार के मामले पर जीरो टॉलरेंस (Delhi Budget 2023)

वित्त मंत्री गहलोत ने सदन में कहा कि वर्तमान समय में 100 से ज्यादा योजनाओं की डोर स्टेप डिलीवरी है। साथ ही उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले पर जीरो टॉलरेंस को ध्यान में रखा गया है। कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली में सीएम केजरीवाल मॉडल पर भारत के 140 लोगों को भरोसा है। इस दौरान उन्होंने केजरीवाल सरकार के 8 सालों में किए कामों को भी बताया।

ये भी पढ़ें: Delhi Budget 2023: दिल्ली का बजट आज, CM Kejriwal बोले- दिल्ली के हर काम को रोकना सही नहीं है

आप सरकार पर 140 करोड़ लोगों को भरोसा (Delhi Budget 2023)

कैलाश गहलोत ने कहा कि पिछले 8 साल में दिल्ली की आप सरकार ने कई प्रोजेक्ट्स को पूरा किया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में केजरीवाल मॉडल पर भारत के 140 करोड़ लोगों भरोसा है। दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज, बारापुला का दूसरा चरण, आश्रम फ्लाईओवर और अंडर पास का काम पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले 8 साल ने Pwd ने 28 फ्लाईओवर बनाया है। साथ ही एलिवेटेड सड़कों का निर्माण पूरा किया है।

फ्लाईओवर के लिए पेश किया बजट

वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने फ्लाईओवर और सड़क व पुलों के लिए भी बजट पेश किया। नए फ्लाईओवरों के लिए 722 करोड़ का प्रस्ताव पास किया गया है। दिल्ली में 3 अनोखे डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए 321 करोड़ रुपए का प्रस्ताव पास किया गया है। इन फ्लाईओवर पर सबसे ऊपर मेट्रो चलेंगी और उसके नीचे गाड़ियां चलेंगी। साथ ही सड़कों और पुलों से जुड़े स्कीम के लिए 3126 करोड़ रुपए का प्रस्ताव पास किया गया है।

गलियों में चलेंगी छोटी बसें

गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्लान से मेट्रो और बसों को जोड़ने की योजना बना रही है। इसके लिए दिल्ली में जल्द ही मोहल्ला बस योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत गलियों में भी छोटी बसें चलाई जाएंगी। सरकार ने इसके लिए 3500 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है।

100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे

दिल्ली की आप सरकार ने आज सदन में घोषणा की कि दिल्ली में अब 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। कैलाश गहलोत ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली के प्राइमरी हेल्थ सिस्टम की रीढ़ है। उन्होंने दावा किया कि मोहल्ला क्लीनिक में सालाना 2.50 करोड़ लोगों का इलाज किया जा रहा है। सरकार अब मेट्रो स्टेशनों पर भी मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने की योजना बना रही है। अगले वित्त वर्ष तक 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रावधान किया गया है।

Latest stories