मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमएजुकेशन & करिअरदिल्ली के इन स्कूलों में बंद होगी रट्टामार पढ़ाई, 'School of Applied...

दिल्ली के इन स्कूलों में बंद होगी रट्टामार पढ़ाई, ‘School of Applied Learning’ की व्यवस्था होगी शुरू

Date:

Related stories

Delhi News: प्राइवेट स्कूलों पर केजरीवाल सरकार सख्त, 24 अप्रैल तक 8वीं पास कर चुके छात्रों का मांगा स्टेटस

दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों से आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, वंचित समूह और दिव्यांग श्रेणी से आठवीं पास कर के छात्रों का स्टेटस मांगा है। इस स्टेटस की मांग के जरिए सरकार यह पता लगाना चाहती है कि, इन श्रेणी के तहत निजी स्कूलों से शिक्षा ग्रहण कर चुके छात्र जो आठवीं पास कर चुके हैं वह किस स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं।

School of Applied Learning: दिल्ली के शिक्षा व्यवस्था की चर्चा पूरे देश में होती है। इस शिक्षा व्यवस्था की गूंज आम आदमी पार्टी की तरफ से अलग – अलग राज्यों के चुनाव में भी देखने को मिलती है। ऐसे में अब इस शिक्षा व्यवस्था को और भी बेहतर बनाने के लिए दिल्ली के सीएम केजरीवाल और अभी जल्द ही दिल्ली के शिक्षा मंत्री की कुर्सी को संभालने वाली आतिशी ने बैठक की है। इस बैठक में शिक्षा व्यवस्था को और मॉर्डन बनाने को लेकर कई पहलुओं पर चर्चा हुई है।

वहीं दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने जानकारी देते हुए बताया है कि जल्द ही दिल्ली के स्कूलों में ‘स्कूल ऑफ एप्लाइड लर्निंग’ व्यवस्था की शुरुआत होने जा रही । ये शुरुआत अभी कुछ दिनों में दिल्ली के 12 स्कूलों में की जाएगी उसके बाद धीरे – धीरे इसका दायरा बढ़ाया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने इसके बारे में और जानकारी देते हुए बताया कि ‘स्कूल ऑफ एप्लाइड लर्निंग’ के शुरू होने से बच्चे रटने की जगह किसी भी चीज को प्रेक्टिकल करके देखेंगे।

शिक्षा के बजट को लेकर कही ये बात

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि ” आम आदमी पार्टी की सरकार ने सत्ता संभालने के बाद से ही सबसे पहले यहां की शिक्षा व्यवस्था सुधारने में लगी हुई । हमारी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को सही करने के लिए बजट देने में भी कोई कमी नहीं की है। वहीं इस साल के बजट का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने शिक्षा व्यवस्था के लिए 16575 करोड़ रुपए प्रदान किए हैं। जो अभी तक किसी भी सरकार में दिए गए शिक्षा के बजट में सबसे ज्यादा है।

ये भी पढ़ें:‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही ये बात

स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस’ का मॉडल’ का किया जिक्र

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने सरकार के बजट के बाद बताया कि आज दिल्ली के स्कूलों में ऑनलाइन तरीके से क्लास संचालित किए जा रहे हैं। इन स्कूलों में साफ सफाई रहे दिल्ली सरकार इसका भी भरपूर ध्यान दे रही है। ऐसे में उन्होंने दिल्ली के स्कूलों में चल रहे स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस’ के मॉडल’ का जिक्र भी किया। उन्होंने इसको लेकर बताया कि इसके माध्यम से आज छात्र खुद से सक्षम बनने की कोशिश में लगे हुए हैं। दिल्ली के छात्र नौवीं कक्षा में जाते ही ये खुद से चूज कर सकते है कि उन्हें आगे चलकर किस क्षेत्र में अपने करियर को बनाना है।

जल्द लागू की जायेगी ‘एसओएएल’

शिक्षा मंत्री ने एसओएएल को लेकर बताया कि सरकार और शिक्षा विभाग के लोग इस पर काम कर रहे हैं। इसके तहत दिल्ली में पढ़ने वाले छात्रों को नर्सरी से 12 वीं तक की पढ़ाई करवाई जाएगी। एसओएएल के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसके तहत छात्रों को उनके दैनिक जीवन से जुड़ी चीजों को सिखाया जाएगा। इसके तहत दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को तीन भागों में बांट दिया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बच्चों को सीखने में किसी भी तरह की दिक्कत न हो सके।

ये भी पढ़ें: Amit Shah Bastar Tour: बस्तर में गरजे अमित शाह, बोले- ‘नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories