शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यOne Year of AAP Govt in Punjab: एक साल पूरे होने पर...

One Year of AAP Govt in Punjab: एक साल पूरे होने पर CM Mann ने गिनाई उपलब्धियां, क्या रहा खास यहां जानें

Date:

Related stories

One Year of AAP Govt in Punjab: पंजाब में गुरुवार यानी आज आप सरकार के एक साल पूरे हो गए। आम आदमी पार्टी सरकार के पंजाब में एक साल पूरा होने पर सीएम भगवंत मान ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरा लेखा-जोखा जनता के सामने रखा। साथ ही पंजाब की जनता को धन्यवाद कहा। इस दौरान उन्होंने शिक्षा, कृषि, मोहल्ला क्लीनिक, इन्वेस्टर सम्मिट सहित कई विभागों का लेखा-जोखा दिया।

कोई नया काम नहीं किया (One Year of AAP Govt in Punjab)

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा (One Year of AAP Govt in Punjab) कि आप सरकार ने पंजाब में कोई नया काम नहीं किया है। विधानसभा चुनाव के समय जनता से जो वादा किया गया था, उसको सरकार ने पूरा किया है। सरकार ने जनता को जो गारंटियां दी थी, उसके पूरा कर दिखाया है।

87 फीसदी घरों का बिजली बिल शून्य

भगवंत मान ने कहा कि जनता से बिजली बिल माफ करने का वादा किया गया था और यह वादा सरकार ने पूरा किया। उन्होंने दावा किया कि पंजाब के 87 फीसदी घरों का बिजली बिल जीरो आ रहा है। मान ने कहा कि पंजाब के प्रत्येक परिवार को प्रति महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दिया जा रहा है। साथ ही इसके लिए किसी प्रकार का कोई शर्त भी नहीं रखा गया है।

ये भी पढ़ें: Punjab: AAP सरकार का एक साल पूरा, CM Mann ने मंत्रिमंडल में फेरबदल कर दिया सरप्राइज

किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं (One Year of AAP Govt in Punjab)

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि बिजली के अलावा भी सरकार ने कई क्षेत्रों में बड़े कदम उठाए। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सरकार की ओर से कई बड़ी घोषणाएं की गई। आम आदमी पार्टी की सरकार ने मजदूरों के लिए कम से कम दिहाड़ी का वादा पूरा किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने मूंग पर एमएसपी (MSP) दी. साथ ही गेहूं की सीधी बिजाई पर 1500 रुपए दिए। गन्ने पर सरकार की ओर से 392 करोड़ रुपए दिए गए।

500 मोहल्ला क्लीनिक बनाए गए

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में मोहल्ला क्लीनिक से करीब 15 से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। वर्तमान समय में पंजाब में कुल 500 मोहल्ला क्लीनिक है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें: CM Mann in G-20: ‘शिक्षा का स्तर होगा ग्लोबल, अच्छे सुझावों को शिक्षा नीति में जोड़ेगा पंजाब’

स्कूल ऑफ एमिनेंस

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम मान ने स्कूल ऑफ एमिनेंस का एक संक्षिप्त विवरण दिया। उन्होंने कहा कि इसके जरिए विद्यार्थियों की मानसिकता को चेक किया जाएगा. दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था पर हुए काम से प्रेरित होकर पंजाब में भी 117 सरकारी स्कूलों को School of Eminence के रूप में उन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये स्कूल कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाएगा।

Investors Summit को लेकर कही ये बात

सीएम मान ने कहा कि आप सरकार ने पिछले एक साल में प्रदेश के विकास के लिए अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि आगामी एक साल में विकास की गति को और तेज कर दिया जाएगा। इंवेस्टरर्स समिट के बाद पंजाब में बड़े-बड़े उद्योग निवेश करने आ रहे हैं। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।

ड्रग्स के खिलाफ छेड़ी मुहिम

सीएम मान ने कहा कि सरकार ने ड्रग्स के खिलाफ बड़ी मुहिम छेड़ दी है। इससे पंजाब के रंगला पंजाब बनाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनते ही भ्रष्टाचार पर नकेल कस दिया गया। जितने भी भ्रष्टाचारी मंत्री और अफसर हैं, आज वे जेलों में हवा खा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप सरकार में भी जो भ्रष्ट मंत्री थे, उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: कांग्रेस और भाजपा पर जमकर बरसे CM Mann, बोले- इस पार्टी के विधायक बिकाऊ

NRI पंजाबियों से अपील

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कॉन्फ्रेंस के दौरान एनआरआई (NRI) से भी मदद मांगी। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में पंजाब के लोगों की सरकार है। इस दौरान मान ने NRI पंजाबियों से साथ मांगा। उन्होंने कहा कि अब तक की सरकार जो काम अंत के 6 महीनों में करती थी, आप सरकार उसे शुरुआत के 6 महीनों में ही कर दिए।

Latest stories