सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGreater Noida News:ग्रीनफील्ड एकसप्रेसवे पर बसेगा सपनों का शहर, महज कुछ मिनटों...

Greater Noida News:ग्रीनफील्ड एकसप्रेसवे पर बसेगा सपनों का शहर, महज कुछ मिनटों में जेवर से फरीदाबाद का सफर होगा पूरा

Date:

Related stories

Greater Noida News:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का सपना पूरा होगा। दोनों मुख्यमंत्री चाहत है कि उत्तर प्रदेश और फरीदाबाद आपस में कनेक्ट हो। जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे लगभग 31 किलोमीटर लंबा होगा। माना जा रहा है कि यह एक्सप्रेसवे मिल का पत्थर साबित होगा। इस एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सपनों का शहर बसाया जाएगा। वहीं इसकी लंबाई लगभग 31 किलोमीटर होगी। जिसमे 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में होगा। वहीं बाकी का 24 किलोमीटर का हिस्सा फरीदाबाद में होगा।

चलिए जानते है कि कहा से गुजरेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

साहुपुरा , चंदावली, सोतई, फफूंदा, बहवलपुर, पनहेड़ा, नराहवली, छांयसा, महमदपुर, मोहना, जेवर इसको लेकर लगातार रूपरेखा तैयार की जा रही है । वहीं सबसे अच्छी बात यह है कि  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद जेवर से फरीदाबाद की दूरी काफी आसान हो जाएगी। अभी जेवर से फरीदाबाद जाने के लिए घंटों का समय लगता है लेकिन इस एक्सप्रेसवे बनने के बाद घंटों का समय कुछ मिनटों में तय होगा। इस मास्टर प्लान में जेबर से फरीदाबाद की दूरी कम होगी। जिससे जेवर से फरीदाबाद के सफर आसान हो जाएगा।

नोएडा फरीदाबाद के बीच व्यापारिक नजदीकियां और बढेंगी

मास्टर प्लान 2041 के तहत एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ नया शहर बसाया जाएगा। इससे जेबर और फरीदाबाद के बीच व्यापारिक नजदीकियां बढ़ जाएगी। इसके लिए प्लेनिंग तैयार की जा रही है। इस एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ उत्तर प्रदेश की सीमा तक जमीन खाली है। जिसकी वजह से दोनों शहरों को यमुना नदी के किनारे तक डेवलप किया जाएगा। हालांकि आने वाले समय में दोनों शहरों को मेट्रो के माध्यम से भी कनेक्ट किया जाएगा। हालांकि, यह प्लान अभी तैयार नहीं हुआ है। इस तरीके से यह एक्सप्रेसवे सपनों का शहर बसाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories