गुरूवार, मई 9, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida-Kanpur Expressway: कानपुर से नोएडा की दूरी महज साढ़े 3 घंटे में...

Noida-Kanpur Expressway: कानपुर से नोएडा की दूरी महज साढ़े 3 घंटे में होगी पूरी, एक्सप्रेसवे का होगा निर्माण, इन जिलों को मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

Noida-Kanpur Expressway: उत्तर प्रदेश सरकार विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए लगातार सड़कों और एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रही है। फिलहाल, राज्य में एक्सप्रेसवे की कई प्रस्तावित योजनाएं हैं, जिनका आने वाले दिनों में निर्माण शुरू होना है। इसी बीच सरकार ने एक और प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।

प्रदेश में जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। इस बार सरकार ने नोएडा और कानपुर को चुना है। सरकार दोनों शहरों के बीच (Noida-Kanpur Expressway) की दूरी को कम करने के लिए नोएडा-कानपुर एक्सप्रेसवे का निर्माण करने जा रही है।

पहले कानपुर से हापुड़ के बीच बनना था एक्सप्रेसवे

दरअसल, पहले ये एक्सप्रेसवे कानपुर से हापुड़ के बीच बनना था। लेकिन, फिर इसमें कुछ बदलाव किए गए। अब ये एक्सप्रेसवे कानपुर और नोएडा के बीच बनेगा। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किए गए हैं।

हापुड़ को जड़ने के लिए बनेगी कनेक्टर रोड

सरकार लगातार जेवर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर ध्यान दे रही है, जिस वजह से ये फैसला लिया गया है। इस एक्सप्रेसवे से हापुड़ को भी जोड़ा जाएगा। जिसके लिए 60 किलोमीटर लंबी कनेक्टर रोड का निर्माण किया जाएगा। NHAI ने शुरुआती स्तर पर इसकी DPR तैयार कर ली है। जल्द मंत्रालय की मंजूरी के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

6 लेन का होगा एक्सप्रेसवे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोएडा-कानपुर एक्सप्रेसवे का निर्माण का कानपुर से कन्नौज तक मौजूदा जीटी रोड के ऊपर किया जाएगा। ये अलीगढ़ से होता हुए नोएडा तक जाएगा। इतना ही नहीं इसकी कनेक्टिविटी ग्रेटर नोएडा के ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से भी होगी।

इस एक्सप्रेसवे पर एक लूप भी तैयार किया जाएगा, ताकि जेवर हवाई अड्डा के आसपास वाहनों की आवाजाही हो सके। एक्सप्रेसवे के जरिए आप गाजियाबाद और फरीदाबाद भी जा पाएंगे। NHAI ने शुरुआती सर्वे के बाद छह लेन के निर्माण का सुझाव दिया है, ताकि ट्रैफिक के लोड को हैंडल किया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories