रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand: CM Dhami ने नौकरी देने के लिए बनाया ये खास प्लान,...

Uttarakhand: CM Dhami ने नौकरी देने के लिए बनाया ये खास प्लान, 62 हजार से भी ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

Date:

Related stories

Uttarakhand: उत्तराखंड सरकार रोजगार देने के लिए नए – नए तरकीब ढूंढ रही है। सीएम धामी ने अभी कुछ दिनों पहले कहा था कि राज्य में रोजगार के अवसर को बढ़ाने के लिए पर्यटक स्थल को सुधारा जा रहा है ऐसे में आने वाले समय में पांच लाख से भी ज्यादा रोजगार दिया जाएगा। वहीं सोमवार को इस संबंध में राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक की है। सीएम ने इस बैठक में पशुपालन के सेक्टर में भी अब रोजगार के अवसर पैदा करने की बात कही है।

सीएम धामी ने बताया कि पशुपालन सेक्टर में पांच तरह की योजनाओं का एक नेटवर्क बनाया जा रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आसानी से रोजगार मिल पाएगा। सरकार की तरफ से ये बताया गया है कि आने वाले समय में इस सेक्टर के शुरू होने से 62 हजार से अधिक लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा।

कुक्कुट पालन से बढ़ेगा रोजगार के अवसर

सीएम धामी की सरकार में पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले समय में कुक्कुट पालन के द्वारा लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए राज्य के अलग – अलग इलाके में यूनिट को लगाया जा रहा है। साल 2024 तक इस परियोजना के माध्यम से 15 हजार से भी ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

गोट वैली को सरकार ने दिया बढ़ावा

सीएम धामी की सरकार गोत वैली को भी बढ़ावा दे रही है। आने वाले समय में सरकार बकरी के दूध और इसके मांस को बेचने के लिए गोट वैली की शुरुआत की जा रही है। इसमें एक तरह की यूनिट बनाया जाएगा जिसमें लोगों को 21 -21 बकरियां दी जाएंगी। हर यूनिट में 100 लोगों को रखा जाएगा ऐसे में आने वाले समय में इस क्षेत्र में भी रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Twitter Bio: राहुल गांधी ने ट्विटर पर खुद को बताया-Dis’Qualified MP

भूसा योजना से कमाए पैसा

सीएम धामी की सरकार अब बहुत जल्द राज्य में गेहूं चावल की तरह ही अब भूसा खरीदने की योजना बना रही है। ऐसे में इस क्षेत्र में भी राज्य के लोगों को रोजगार दिया जाएगा। सरकार के द्वार अच्छी कीमतों को देकर किसानों से भूसा को ख़रीदा जाएगा।

बायोगैस को सरकार ने दिया बढ़ावा

उत्तराखंड की सरकार लगातार बायोगैस को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर को खोज रही है। आने वाले समय में इस क्षेत्र में भी काफी युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

आंचल कैफे से रोजगार

आंचल कैफे के द्वारा भी लोगों को रोजगार से जोडने की कोशिश की जा रही है। सरकार की तरफ से ये बताया गया कि उत्तराखंड में पर्यटक को बढ़ावा देने से इस क्षेत्र में रोजगार के कई दरवाजे खुलेंगे।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi News: राजघाट पर जुटे कांग्रेसी, राहुल के समर्थन में कांग्रेस का हल्ला बोल

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories