गुरूवार, मई 2, 2024
होमधर्मChaitra Navratri 2023: व्रत के साथ सेहत का भी रखें खास ख्याल,...

Chaitra Navratri 2023: व्रत के साथ सेहत का भी रखें खास ख्याल, इन चीजों को करें फॉलो और रहें फिट

Date:

Related stories

Chaitra Navratri 2023: बस 1 दिन के इंतजार के बाद मां दुर्गा सभी के घर आने वाली हैं। आपको बता दें, चैत्र नवरात्रि के त्योहार के साथ सभी लोग मां की भक्ति में लीन रहेंगे। इसके अलावा नवरात्रि के दौरान व्रत रखने की भी मान्यता है। बता दें, इस बार नवरात्रि की शुरुआत 20 मार्च से हो रही है। वहीं इस त्योहार का समापन 30 मार्च को होगा।

कई सारे भक्त नवरात्रि के उपलक्ष्य पर व्रत रखते हैं और मां की भक्ति करते हैं। मगर व्रत के साथ सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी चीजों के बारे का बताएंगे जिसे आपको व्रत के दौरान ध्यान रखने की जरूरत है। इस चीजों का ध्यान रखने से आप व्रत के असर सेहत पर बुरा नहीं पड़ेगा।

खुद को रखें हाइड्रेट

खुद को हाइड्रेशन का ख्याल सभी लोगों को रखना चाहिए। वहीं आप व्रत रख रहे हैं तो हाइड्रेशन का ख्याल मुख्य रूप से रखें। इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं। इसके अलावा फलाहार में लिक्विड डाइट को अधिक से अधिक शामिल करें। ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

फलाहार में हेल्दी स्नैक्स एड करें

व्रत के दौरान फलाहार का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए डाइट में हेल्दी स्नैक्स को शामिल करें। इससे आपके सेहत पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके लिए स्नैक्स में मखाना, पौष्टिक तत्व युक्त फल, नट्स को शामिल करें। इसका असर सेहत पर सकारात्मक पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

अच्छी नींद है बेहद जरूरी

व्रत के दौरान फिट रहने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। इसलिए प्रतिदिन 8 से 9 घंटे की नींद निश्चित रूप से लें। इसके अलावा रोज सुबह उठकर व्यायाम करें। इससे सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है।

अधिक भोजन न करें

व्रत के दौरान अधिक भोजन करने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए संतुलित आहार लें। अधिक भोजन करने से पेट संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं पाचन की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसलिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। वरना परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन चीजों का ध्यान मुख्य रूप से रखें।

Also Read: Royal Enfield ही नहीं बल्कि पहाड़ों पर मक्खन की तरह दौड़ती हैं ये क्रूजर बाइक्स, लुक और फीचर्स बने युवाओं की धड़कन

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories