शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi Meets Bill Gates: पीएम मोदी और बिल गेट्स ने AI...

PM Modi Meets Bill Gates: पीएम मोदी और बिल गेट्स ने AI और डीपफेक के मुद्दों पर की चर्चा, प्रधानमंत्री ने जताई चिंता, जानें डिटेल

Date:

Related stories

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

PM Modi Meets Bill Gates: पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स ने प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की भूमिका और लाभों पर चर्चा की। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात हुई। बिल गेट्स के साथ अपने आवास पर मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने बिल गेट्स के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमे AI का बढ़ते उपयोग, कोरोना वैक्सीनेशन, डीपफेक, जलवायु परिवर्तन, सवास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने अपनी बातचीत के दौरान कहा कि “यदि हम एआई को एक जादुई उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं, तो यह शायद गंभीर अन्याय को जन्म देगा। अगर आलस्य के कारण AI पर भरोसा किया जाता है। तो यह गलत रास्ता है। हमे चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए और एआई से आगे निकलने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक रूप से, पहली और दूसरी औद्योगिक क्रांति के दौरान हम पिछड़ गए क्योंकि हम एक उपनिवेश थे। अब, चौथी औद्योगिक क्रांति के बीच में, डिजिटल तत्व इसके मूल में है। मुझे विश्वास है कि भारत को इसमें बहुत फायदा होगा।”

हम अपनी माँ को आई कहते है

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “एआई बहुत महत्वपूर्ण है. कभी-कभी मैं मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में हम अपनी मां को ‘आई’ कहकर बुलाते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह ‘ऐ’ के साथ-साथ एआई भी कहता है क्योंकि बच्चे इतने एडवांस हो गए हैं।”

बिल गेट्स ने क्या कहा?

बिल गेट्स ने भी एआई पर अपनी राय रखते हुए कहा कि एआई में ये शुरुआती दिन हैं। यह उन चीजों को करेगा जिन्हें आप कठिन समझते हैं और फिर यह उन चीजों में विफल हो जाएगा जिन्हें आप आसान समझते हैं। ऐसा लगता है कि एआई एक बहुत बड़ा अवसर है लेकिन इसके साथ कुछ चुनौतियाँ भी आती हैं।”

Latest stories