गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंMeerut News: मेरठ में प्रदूषण की मार, खराब रही हवा के मामले...

Meerut News: मेरठ में प्रदूषण की मार, खराब रही हवा के मामले में शहर बना नंबर-1

Date:

Related stories

नए साल में मेरठ को बड़ा तोहफा! इंडस्ट्रियल प्लेज पार्क को मिली शासन की मंजूरी; जानें कैसे रफ्तार पकड़ेगा शहर का विकास

Meerut News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बसा शहर मेरठ अपने औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए जाना जाता है। यूपी के विभिन्न जिलों से लोग मेरठ में रोजगार की तलाश में आते हैं। ऐसे में यूपी शासन भी मेरठ के लिए विकास परियोजनाओं को लेकर पूरी तरह से सजग नजर आता है।

Meerut News: मेरठ ने खराब हवा के मामले में कई प्रमुख शहरों को पीछे छोड़ दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक सोमवार को 382 एक्यूआई के साथ मेरठ की हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। गौरतलब है कि शहरों के 24 घंटे के औसत के आधार पर AQI जारी किया जाता है। मेरठ के बाद एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सर्वाधिक रहा। जहां पर एक्यूआई 299 रहा, जो कि गुणवत्ता काफी खराब है। दिल्ली में एक्यूआई 263 दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी में आता है।

इन शहरों में हवा की क्वालिटी है खराब

वहीं, आंकड़ों के अनुसार सोमवार को 280 AQI के साथ भरतपुर तीसरा सबसे अधिक वायु प्रदूषित भारतीय शहर था। खराब हवा स्वास्थ्य पर खराब असर डाल रही है। इसकी वजह है शहर की बिगड़ी हुई आबो-हवा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में फरीदाबाद में AQI 256, दिल्ली में 263, गाजियाबाद में 220 व गुरुग्राम में 182 एक्यूआई दर्ज किया गया। मालूम हो कि पर्यावरण में हवा की गुणवत्ता का मापन करने के लिए AQI की छह श्रेणियां है। इनमें अच्छा, संतोषजनक, मध्यम, खराब, बहुत खराब और गंभीर यानी सीरियस कंडीशन शामिल है।

NCR में वायु प्रदूषण से लड़ेगा ग्रैप

हकीकत यह है कि सर्दी ने अभी ठीक से दस्तक भी नहीं दी है। इसके बावजूद राजधानी व इसे आसपास के लोगों को सांस लेना दूभर होता जा रहा है। प्रदूषण विभाग के मुताबिक जिन शहरों का औसत एक्यूआई 300 है, जो बहुत खराब माना जाता है। जानकारों की मानें तो ये आंकड़े बहुत खराब और खराब के संकेतक हैं। मौसम विभाग के वैज्ञानिक वीके सोनी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करहते हुए कहा है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता 26 अक्टूबर को भी बहुत खराब श्रेणी में ही रहने के संभावना है। हालांकि, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के लागू होने के बाद आबो-हवा में सुधार की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories