शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRice Water के ये फायदे जानकर रह जाएंगे दंग, हेल्दी स्किन से...

Rice Water के ये फायदे जानकर रह जाएंगे दंग, हेल्दी स्किन से लेकर मजबूत बालों तक के लिए है असरदार

Date:

Related stories

Rice Water Benefits: आजकल लोग जल्दबाजी के चक्कर में कुकर में चावल बनाते हैं लेकिन यह बात सच है कि खुले बर्तन में चावल ज्यादा स्वादिष्ट बनता है। खुले बर्तन में चावल बनने के बाद उसमें कुछ पानी बच जाते है जिसे माढ़ कहा जाता है। कुछ लोग माढ़ को फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इस माढ़ के अनगिनत फायदे हैं। जी हां, चौंक गए ना लेकिन यह सच है कि माढ़ हेल्दी स्किन से लेकर मजबूत बालों तक के लिए असरदार है। खूबसूरत स्किन और हेल्दी बालों के ये फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे और आज से ही माढ़ को फेंकना बंद कर देंगे। आइए जानते हैं क्या हैं माढ़ के फायदे।

बालों को मिलेंगे कई फायदे

अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं या झाड़ रहे हैं तो आप चावल के पानी का उपयोग खास तरीक से कर सकते हैं। इसके लिए आप बालों को धोकर चावल के पानी को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। करीब 20 मिनट बाद आप बालों को धोकर शैम्पू कर लें। जल्द ही इस ट्रिक के फायदे आपको देखने को मिलेंगे।

Also Read: Trip In March: मार्च में इन खूबसूरत वादियों की सैर कर ट्रिप को बनाएं यादगार, आज ही करें इन जगहों को Wishlist में करें…

स्किन के लिए भी फायदेमंद है चावल का पानी

चावल का पानी स्किन केयर के लिए एक बेहतर उपाय है। आप पहले चावल के पानी में एलोवेरा जेल को मिला लें। ध्यान रखें कि दोनों का मात्रा एक बराबर हो। अब आप इस पैक को स्किन पर लगा सकते हैं। यह डेड सेल्स और डार्क सर्कल्स को कम करने में कारगर है।

एनर्जी के लिए बेहतर उपाय है चावल का पानी

अब आप चावल के पानी को फेंके नहीं बल्कि उनका सेवन करें। यह पानी किसी जादू से कम नहीं है।चावल के पानी का सेवन करने से आपको एनर्जी मिलेगी और थकान और दर्द की समस्या से निजात मिलेगा।

कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में कारगर है चावल का पानी

चावल के पानी का सेवन करने से कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारियों से बचा जा सकता है। जी हां, चावल के पानी में नमक डालकर पीना ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए बेहतर उपाय है।

Also Read: Delhi MCD Mayor Elections: लंबी खींचतान के बाद AAP ने फिर मारी बाजी, अब मेयर भी ‘आप’ का

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories