शनिवार, मई 11, 2024
होमटेकElectricity Saving Tips: धूआंधार चलेगा गीजर लेकिन बिजली बिल आएगा बहुत कम,...

Electricity Saving Tips: धूआंधार चलेगा गीजर लेकिन बिजली बिल आएगा बहुत कम, बस जान लें काम के ये तरीके

Date:

Related stories

Electricity Saving Tips: सर्दियां आ चुकी हैं और ऐसे में पानी गर्म करने के लिए ज्यादातर घरों में गीजर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें एक समस्या ये है कि बिजली बिल हमारी जेब को ढीली कर देता है। ऐसे में हमें किसी ऐसे तरीके की तलाश होती है, जो हमारे बिजली बिल को कम कर सके और गीजर भी चलता रहे, तो आपको कुछ ऐसे तरीके होते हैं, जो बिजली बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। हम यहां इन्हीं तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

कभी न करें ये गलती

अक्सर देखा जाता है कि जब हम गीजर से पानी गर्म कर लेते हैं तो कई बार उसे जाने-अनजाने ऑन ही छोड़े देते हैं और हमें लगता है, एक दो मिनट में क्या ही होगा तो ये आपकी गलतफहमी है क्योंकि इसका सीधा असर बिजली बिल पर देखा जाता है। इसलिए आपको वगैर काम के गीजर को बिल्कुल भी ऑन नहीं छोड़ना चाहिए।

तय करें बिजली बिल युनिट

सर्दियों के मौसम में अगर ज्यादा बिजली बिल आ रहा है तो ऐसे में आप महीने के हिसाब से तय कर सकते हैं कि आपको एक महीने में कितनी युनिट खर्च करनी हैं। इससे हमारे दिमाग में थोड़ा बहुत आईडिया रहता है और हम उसी हिसाब से गीजर या अन्य उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं।

खरीददारी करते वक्त ध्यान रखें ये चीज

यहां आपको एक चीज का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है, अगर आप गीजर खरीद रहे हैं तो हमेशा कोशिश करें 5 स्टार रेटिंग वाला गीजर ही खरीदें क्योंकि कम रेटिंग वाले जो गीजर आते हैं, वह काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। इसके अलावा कोशिश करनी चाहिए कि हाई कैपिसिटी वाली गीजर ही खरीदा जाए क्योंकि इसमें एक बार पानी गर्म करने पर कई घंटे तक पानी गर्म रहता है और बार-बार गीजर चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories