शनिवार, मई 11, 2024
होमटेकPersonal Technology के लिए 2024 साबित होगा यादगार! इन तकनीकों से बदल...

Personal Technology के लिए 2024 साबित होगा यादगार! इन तकनीकों से बदल सकती है इंसानों की लाइफ

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Personal Technology: साल 2023 के अंत के साथ ही 2024 आ जाएगा। ऐसे में साल बदलने के साथ कई क्षेत्रों में भी बड़े बदलाव की संभावना है। इनमें से एक है पर्सनल तकनीक, जी हां, पर्सनल टेक साल 2024 में काफी तेजी से आगे बढ़ सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के दौर में पर्सनल टेक अहम भूमिका निभा सकती है। एआई की बढ़ती रफ्तार इसके आने वाले प्रोडक्ट्स को एक उत्साह के साथ आने के लिए कहता है। आइए जानते हैं 2024 में आने वाली पर्सनल टेक की भविष्यवाणियां।

स्मार्टफोन में जेनरेटिव एआई

2023 की तरह ही 2024 में भी काफी सारे नए स्मार्टफोन लॉन्च होंगे। मगर इन फोन्स में जेनरेटिव एआई का सपोर्ट मिल सकता है। ये जेनरेटिव एआई फोन में वॉयस डिटेक्शन, बेहतर कैमरा तकनीक और कई अन्य नई एडवांस तकनीकों के साथ आ सकता है। जेनरेटिव एआई मॉडल आने वाले भविष्य का एक मुख्य मॉडल है। इसमें गूगल पिक्सल 8 सीरीज और सैमसंग गैलेक्सी एस24 फोन एक बेहतर उदाहरण साबित हो सकते हैं।

स्क्रीनलेस गैजेट और खिलौने

साल 2024 में व्यक्तिगत तकनीक में काफी बड़ा बदलाव आ सकता है। स्मार्टफोन की जगह अब कोई नई तकनीक जैसे- एआई पिन जैसा डिवाइस ले सकता है। इस डिवाइस को कपड़ों पर पहनकर फोन कॉल, मैसेज भेजना और प्राप्त करना वो भी बिना स्क्रीन के संभव हो पाएगा, इसलिए ये तकनीक भविष्य की व्यक्तिगत टेक की श्रेणी में आती है।

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) ग्लास का विस्तार

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मेटावर्स को लॉन्च किया था। हालांकि, ये अधिक सफल नहीं हुआ है। मगर इसके बाद भी इस तकनीक ने मजबूत छाप छोड़ी है। वहीं, अब ऐप्पल कंपनी भी अपने प्रो हैडसेट विजन को जल्द ही लॉन्च कर सकती है। आने वाले समय में ऐसे कई हैडसेट पेश किए जाएंगे। ये दुनिया को तकनीक के क्षेत्र में एक अलग ही स्तर पर लेकर जाएंगे।

पोर्टेबल कंसोल जमाएंगे धाक

2024 में हैंडहेल्ड कंसोल यानी सिर पर एक डिवाइस पहनकर उसे हाथों से कंट्रोल किया जा सकता है। ये डिवाइस पोर्टेबल होते हैं और इन्हें शानदार तकनीक दी गई है। इन गेमिंग कंसोल की आने वाले समय में काफी मांग रहने वाली है। इन डिवाइसेस के जरिए चलते-फिरते आसानी से गेमिंग की जा सकेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories