रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोCNG Car Under 6 Lakhs: मारुति के इन धासूं CNG कारों के...

CNG Car Under 6 Lakhs: मारुति के इन धासूं CNG कारों के सेफ्टी फीचर हैं कमाल, कीमत देख खरीदने का करेगा मन

Date:

Related stories

Maruti Suzuki ने Poolkar, Charge Hub और Smart Charge का कराया पेटेंट, जानें लीक डिटेल्स

Maruti Suzuki: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी...

CNG Car Under 6 Lakhs: भारतीय ऑटो बाजार में सीएनजी (CNG Car) कारों की खूब डिमांड है। पेट्रोल के बढ़ते कीमत और बजट से बाहर होने के कारण लोग अब सस्ते कीमत में बेस्ट सीएनजी कारों की खोज में लगे हैं। ऐसे में हमने सोचा कि हम लोगों को Maruti Suzuki के कुछ ऐसी सीएनजी (CNG) कारों से परिचित कराते हैं जिनकी शुरुआती कीमत 5 से 6 लाख रुपये तक के बीच में है और फीचर से लेकर अन्य सभी प्लेटफॉर्म पर वे बेस्ट हैं।

मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Alto CNG) कार

मारुति (Maruti) के इस कार की कीमत (एक्स शोरुम-दिल्ली) 5.13 लाख रुपये से शुरु है। कम बजट में लोगों के लिए बेस्ट कार है। वैसे ही भारतीय बाजार में मारुति के कार की अलग क्रेज देखने को मिलती है। सेफ्टी फीचर के तौर पर इसमें ड्राइवर साइड एयर बैग, पैैसेंजर साइड एयर बैग, ABS और EBD तकनीक से लैस ब्रेक और अनेक फीचर हैं। इसमें स्पीड एलर्ट सिस्टम और डिजीटल स्पीड मीटर भी उपलब्ध है। गियर सिस्टम की बात करें तो इसमें आटोमेटिक गियर पैटर्न नजर आता है।

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो LXI CNG (Maruti S-Presso CNG)

कम कीमत में सीएनजी कार खरीदना है तो मारुति की ये कार भी विकल्प बन सकती है। इसकी एक्स शोरुम कीमत (दिल्ली) 591500 रुपये से शुरु है। बदलते मॉडल के साथ कीमत में बदलाव होने की संभावना है। फीचर के तौर पर इसमें राउंड डिस्प्ले, एयर बैग और इसके साथ एक किग्रा सीएनजी पर 32 किमी की दूरी तय करने का दावा है।

मारुति सुजुकी ईको (Maruti Suzuki Eeco CNG)

अगर आप व्यावसायिक दृष्टिकोण से सीएनजी गाड़ी खरीदने की सोच रहे और बजट 5 से 6 लाख तक है तो मारुति की मारुति सुजुकी ईको कार आपके लिए विकल्प बन सकती है। इसकी एक्स शोरुम कीमत (दिल्ली) 527000 रुपये से शुरु है। फीचर के तौर पर इसमें डुअल एयर बैग उपलब्ध हैं जो कि आपात की स्थिती में आपकी मदद करेंगे। वहीं इसके अतिरिक्त इसमें ABS तकनीक से लैस ब्रेक और रिवर्स पार्किंग सेंसर भी हैं। बदलते मॉडल और बदलते शहर के साथ इसके कीमत में बदलाव देखा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories