गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंAdani-Hindenburg मामले में SC का बड़ा फैसला, SEBI की जांच को लेकर...

Adani-Hindenburg मामले में SC का बड़ा फैसला, SEBI की जांच को लेकर कोर्ट ने कही ये अहम बात

Date:

Related stories

Narayana Murthy: सप्ताह में 85-90 घंटे काम, परिवार के साथ संतुलन जैसे विषयों पर Infosys को-फाउंडर का खुलासा; जानें डिटेल

Narayana Murthy: सूचना प्रौद्योगिकी सेवा के क्षेत्र में अपनी कुशलता के बल पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी Infosys कंपनी की खूब चर्चा सुनने को मिलती है।

Golden Opportunity! SIP, FD या KVP, कौन सा निवेश कर सकता है आपके Investment को दुगना; जानें डिटेल

Investment Schemes 2024: भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्से में अपने प्रतिदिन की आय का कुछ हिस्सा लोग बचत के रुप में बैंक या अन्य उपक्रमों में रखते हैं। दावा किया जाता है कि यही बचत आगामी भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर लोगों के काम आती है और उन्हें विषम परिस्थितियों से निकलने में मदद भी करती है।

खुशखबरी! FD पर 9% तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं ये बैंक, सीनियर Citizens को होगा तगड़ा मुनाफा; जानें डिटेल

FD Interest Rates: देश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे बैंक उपक्रम हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में अपना अहम योगदान देते हैं। इसमें निवेशकों का रोल भी बेहद महत्वपूर्ण होता है जो फिक्स डिपॉजिट (FD) या निवेश के अन्य माध्यम को चुन कर बैंकों में अपना रकम जमा करते हैं और उससे ब्याज कमाते हैं।

2023 में 100 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई कर गए मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट से छीना दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब

Elon Musk: विश्व के चर्चित व्यापारी व निवेशक एलन मस्क (Elon Musk) के लिए वर्ष 2023 बेहद खास रहा है। इस दौरान दुनिया ने वैश्विक मंदी जैसी चुनौती का भी सामना किया। हालाकि मस्क की सेहत पर इस वैश्विक मंदी का भी कोई असर नही हुआ और उन्होंने अब तक रिकॉर्ड 101 अरब डॉलर की कमाई कर ली है।

व्यापारियों को आसानी से मिलेगा लोन! जानें क्यों हो रही Shobhit यूनिवर्सिटी के छात्र द्वारा तैयार किए गए स्टार्टअप की तारीफ

Meerut News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज भी छोटे स्तर के व्यापारियों से जुड़ा एक ऐसा वर्ग है जो अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। हालाकि छोटे व्यापारियों व इस स्तर पर उद्योग करने वालों के पास पूंजी का अभाव अक्सर रहता है।

Adani-Hindenburg Case: देश के चर्चित उद्योगपति गौतम अडानी के लिए आज का दिन बेहद खास रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट (SC) ने आज अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा किए जा रहे जांच को लेकर अहम टिप्पणी की है। कोर्ट की ओर से मामले की सुनवाई के दौरान स्पष्ट किया गया है कि सेबी की जांच सही दिशा में जा रही है और इसे पूरा करने के लिए 3 महीने का वक्त दिया गया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले में नवंबर 2023 में ही सुनवाई की थी जिसके बाद से कोर्ट द्वारा फैसला सुरक्षित रख लिया गया था। दरअसल अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी के फर्म पर शेयरों में व्यापक तौर पर हेरा-फेरी के आरोप लगाए थे जिस मामले में जनवरी 2023 से ही सुनवाई चल रही है।

Adani-Hindenburg मामले में SC का बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने आज अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सेबी द्वारा की जा रही जांच को लेकर अहम टिप्पणी की है। कोर्ट की ओर से फैसले में स्पष्टय किया गया है कि सेबी की जांच में कोई अनियमितता नहीं पाई गई है। इस पूरे प्रकरण में कुल 24 मामलों पर जांच होनी थी जिसमें बचे 2 मामलों पर जांच के लिए 3 माह का वक्त दिया गया है। बता दें कि अडानी-हिंडनबर्ग मामले में इस अहम फैसले को डीवाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय पीठ द्वारा सुनाया गया है।

अडानी समूह पर लगे थे गंभीर आरोप

अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग की ओर से 23 जनवरी 2023 के दिन एक रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की गई थी। इसको लेकर शेयर बाजार के साथ उद्योग जगत में हलचल देखने को मिला था। दरअसल हिंडनबर्ग द्वारा पेश की गई रिसर्च रिपोर्ट में बड़ा दावा करते हुए अडानी समूह द्वारा शेयरों में हेर-फेर के आरोप भी लगाए थे। इस रिपोर्ट में कुल 88 प्रश्नों को शामिल करते हुए हिंडनबर्ग की ओर से कहा गया था कि पिछले 3 सालों में अडानी समूह के शेयरों की कीमत बढ़ने से गौतम अडानी की संपत्ति एक अरब डॉलर से बढ़कर 120 अरब डॉलर हो गई है। इसके अलावा हिंडनबर्ग द्वारा ये भी स्पष्ट किया गया था कि देश के अलावा मॉरीशस से लेकर संयुक्त अरब अमीरात तक जैसे टैक्स हेवन देशों में अदानी समूह की कई मुखौटा कंपनियां हैं जो कि भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग जैसे कृत्य में लिप्त हैं। इसके बाद से अडानी समूह के शेयर में तगड़ी गिरावट देखने को मिली थी और मामला तुल पकड़ता नजर आया था।

अडानी समूह की ओर से हिंडनबर्ग द्वारा पेश की गई रिसर्च रिपोर्ट को बेतुका बताया गया था और इसे समूह को बदनाम करने की साजिश करार दिया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories