रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमऑटोOla Electric IPO: आपको भी है ओला इलेक्ट्रिक कंपनी के आईपीओ का...

Ola Electric IPO: आपको भी है ओला इलेक्ट्रिक कंपनी के आईपीओ का इंतजार तो इन 10 खास पाइंट्स पर जरूर करें गौर

Date:

Related stories

Krutrim AI ढेर सारी खूबियों के साथ जल्द कर सकता है बड़ा धमाका, क्या ChatGPT से कर पाएगा मुकाबला?

Krutrim AI: भारत समेत दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एआई...

Ola Electric IPO: आईपीओ से मिले पैसों का ओला कैसे करेगी इस्तेमाल, जानें दमदार प्लान

Ola Electric IPO: देश की पॉपुलर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी...

Ola Electric IPO: देश की फेमस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक जल्द ही अपना आईपीओ (Ola Electric IPO) लाने वाली है। ओला ने शेयर मार्केट में खुद को लिस्ट कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। ओला कंपनी ने 22 दिसंबर को आईपीओ के लिए सेबी यानी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया को ड्रॉफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टेस (DRHP) सौंप दिया है।

अगर आप ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको निवेश करने से पहले इसके बारे में 10 बातों को जान लेना चाहिए।

कंपनी का फंड्स टारगेट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक भारत की पहली ऐसी दो इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है, जिसने आईपीओ के लिए जरूरी कागजात सौंप दिए हैं। बताया जा रहा है कि ओला ने आईपीओ के जरिए 5500 करोड़ रुपये जुटाने का अनुमान लगाया है। वहीं, ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 1750 करोड़ रुपये के शेयरों की सेल की जाएगी।

बताया जा रहा है कि OFS के जरिए ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल 4.74 करोड़ शेयरों को सेल के लिए रखेंगे। वहीं, कंपनी के बड़े निवेशक जापान का सॉफ्टबैंक 2.39 करोड़ शेयरों को आईपओ में सेल के लिए रखेगा। OFS में 10 रुपये के फेस वैल्यू के 95191195 इक्विटी शेयरों को पेश किया जाएगा।

हर कैटेगरी के निवेशक के लिए एलॉटमेंट

कंपनी ने इसमें बुक बिल्डिंग अपरॉच रखी है। इसमें क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूट खरीदार (QIB) के लिए 75 फीसदी, गैर इंस्टीट्यूशनल निवेशक (NIIs) के लिए 15 फीसदी और रिटेल खरीदारों के लिए 10 फीसदी तक की लिमिट निर्धारित की गई है।

स्टेक विनिवेश

भाविश अग्रवाल के अलावा, इंडस ट्रस्ट, काहा वेव वेंचर्स, अल्पाइन अपॉर्चुनिटी फंड, डीआइजी इन्वेस्टमेंट इंटरनेट फंड, मैकरिची इन्वेस्टमेंट्स, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया इन्वेस्टमेंट्स, एसवीएफ 2 ऑस्ट्रिच और टेकने प्राइवेट वेंचर्स XV जैसी विभिन्न संस्थाएं भी आईपीओ में हिस्सेदारी बेच रही हैं।

फंड का क्या उपयोग होगा

  • ओला सेल टेक्नोलॉजीज के गीगाफैक्ट्री प्रोजेक्ट के लिए 1226.4 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।
  • अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) निवेश के लिए 1600 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।
  • जैविक विकास पहल और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए 350 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
  • ओला इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजीज (ओईटी) के ऋण चुकाने और पिछले भुगतान के लिए 800 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

बुक मैनेजर कौन है

इस आईपीओ में बुक-रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और बीओबी कैपिटल मार्केट्स हैं। लिंक इनटाइम इंडिया ऑफर का नियुक्त रजिस्ट्रार भी शामिल है।

कंपनी पर बढ़ता लोन

ओला को अपने बिजनेस के विस्तार के साथ ही अपने पोर्टफोलियो में भी इजाफे की उम्मीद है। ऐसे में कंपनी की ऑपरेशनल कॉस्ट बढ़ने की संभावना है। इस वजह से कंपनी पर कर्ज भी बढ़ेगा।

ओला का संभावित नुकसान

ओला ने अपने संभावित नुकसान की जानकारी पहले ही दे दी है। मगर इसके बाद भी वह रिसर्च और विकास के लिए 1600 करोड़ रुपये की राशि को अगले तीन सालों में खर्च करेगी।

कंपनी की सेल्स में इजाफा

ओला इलेक्ट्रिक ने नवंबर 2023 में अपनी सबसे अधिक सेल को छुआ है। कंपनी ने 30 हजार की सेल के साथ 35 फीसदी मार्केट शेयर हासिल किया। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कंपनी 9 हजार से अधिक ईवी स्कूटर की बिक्री कर चुकी है।

कंपनी के राजस्व में बढ़ोतरी

वित्तीय वर्ष 2023 में ओला इलेक्ट्रिक ने परिचालन से राजस्व में पर्याप्त वृद्धि देखी, जो पिछले वर्ष के 373.42 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,630.93 करोड़ रुपये हो गई। 30 जून, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए परिचालन से राजस्व 1242.75 करोड़ रुपये  बताया गया।

ओला का रेग्युलेटरी पालन

ओला कंपनी ने मार्च 2022 में पुणे में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना के बाद सड़क परिवहन मंत्रालय को 15 लाख रुपये जुर्माने के तौर पर भुगतान किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories