बुधवार, जून 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News, मौसम विभाग ने फिर जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 250 से...

Uttarakhand News, मौसम विभाग ने फिर जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 250 से ज्यादा रास्ते हुए बंद

Date:

Related stories

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।


Uttarakhand News: पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश लगातार आम लोगों के लिए चिंता का सबब बनी हुई है। भारी बारिश के कारण आम जन-जीवन त्रस्त है और लोग अब अनेकों प्रकार की समस्योओं का सामना कर रहे हैं। तात्कालिक खबरों की माने तो पहाड़ी क्षेत्र के प्रमुख राज्य उत्तराखंड में आज दिन मंगलवार को येलो अलर्ट जारी रखा गया है । लगातार कई दिनों से हो रही बारिश आज भी जारी है और उसकी वजह से स्थिती कुछ ऐसी बन गई है कि राज्य के 200 से ज्यादा रास्ते बंद हैं।


गंगोत्री-यमुनोत्री और बद्नीनाथ हाईवे समेत 200 से ज्यादा रास्ते हैं बंद


समाचार एजेंसी ANI के खबरों की माने तो उत्तराखंड के कुल 375 मार्गों में से 275 मार्ग अभी भी बंद हैं। हालाकि यहाँ 230 से ज्यादा जेसीबी मशीन लगातार इस काम में लगे हैं कि जहाँ भी बारिश थोडी कम हो वहाँ कोशिश कर के रास्तों को खोला जाए। राज्य के सबसे महत्वपूर्ण रास्तों में से एक गंगोत्री-यमुनोत्री और बद्नीनाथ हाईवे भी मलबा और भारी मात्रा मे कीचड़ के आ जाने से बंद कर दिया गया है। हालाकि विभाग के लोग इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं कि कैसे भी कर के राज्य के ज्यादा से ज्यादा रास्तों को खोला जाए।


कुमाऊं और गढ़वाल समेत कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट


यूँ तो पूरे राज्य में भारी बारिश के वजह से तबाही मची है पर कुमाऊं और गढ़वाल समेत पहाड़ के कुछ अन्य हिस्सों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसका मतलब है यहाँ आज पूरे दिन बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही तेज हवा के झोकों के साथ उत्तराखंड का तापमान फिर से गिर सकता है। बारिश के साथ-साथ बिजली चमकने की संभावना भी है इसीलिए लोगों को अनावश्यक घरों से बाहर न निकलने की एडवाइजरी भी जारी की गई है।


युद्ध स्तर पर मोर्चा संभाल रहे राहत कर्मी


एक ओर भारी बारिश के चलते लोग अपने घरों में छुपे हैं तो वहीं राहत कर्मी लगातार बाढ़ पीड़ितो तक मदद पहुंचाने का काम कर रहे हैं। खबरों की माने तो राज्य में इस भीषण आपदा से जुझ रहे लोगों का मदद के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ NDRF और SDRF की टीमें भी मौजूद हैं। साथ ही नगर निगम के कर्मचारी भी इस कोशिश में हैं कि कैसे भी कर के सूबे को इस प्राकृतिक आपदा से बचाया जाए । इसके लिए लोगों तक बोट व हेलिकाप्टर के जरिए पहुंच कर उनकी मदद की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories