बुधवार, मई 8, 2024
होमहेल्थGinger Mulethi Tea: नियमित रूप से करें अदरक और मुलेठी की चाय...

Ginger Mulethi Tea: नियमित रूप से करें अदरक और मुलेठी की चाय का सेवन, फेफड़ों से जुड़ी सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

Date:

Related stories

Ginger Mulethi Tea: किचन में मौजूद कई सारी चीजों का इस्तेमाल औषधि बनाने के लिए किया जाता है। वहीं भारतीय किचन में मौजूद अदरक और मुलेठी कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से निकलने के लिए फायदेमंद है। बता दें, इन दोनों के कॉम्बिनेशन से बनी चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद रामबाण है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई परेशानियों से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं, इसमें कई प्रकार के ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद हैं, जिससे शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते हैं अदरक और मुलेठी के चाय के फायदे।

सर्दी खांसी की समस्याओं से मिलेगी राहत

अगर आप सर्दी और खांसी की समस्या से पीड़ित हैं। इसके अलावा हजार कोशिश करने के बाद भी इस परेशानी से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो अदरक और मुलेठी की चाय को अपनी डाइट में शामिल करें। ये बेहद फायदेमंद और लाजबाव होता है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं, जिससे सर्दी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्टर है ये चाय

अभी अभी कोरोना महामारी से सभी बाहर निकले हैं। इस दौरान सभी को इम्यूनिटी के स्ट्रॉन्ग होने का महत्व पता चल ही गया होगा। आपको बता दें, इस ड्रिंक से इम्यूनिटी को आसानी से स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है। बता दें, इम्यूनिटी के लिए ये ड्रिंक रामबाण है। आज ही इस चाय को सभी लोग अपनी डाइट में शामिल करें।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

फेफड़ों से जुड़ी सभी परेशानियों के लिए रामबाण है ये चाय

अगर आप फेफड़े से जुड़ी परेशानी से पीड़ित हैं तो ये ड्रिंक आपके लिए रामबाण है। इसमें कई सारे ऐसे गुण हैं जिससे सूजन की समस्या से राहत मिलती है। इतना ही नहीं, कफ जैसी परेशानी से के लिए भी व्यक्ति को नियमित रूप से अदरक और मुलेठी के चाय का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इस चाय में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे व्यक्ति स्ट्रेस और तनाव से बचा रहता है। वहीं इसमें एंटी-वायरल गुण भी मौजूद हैं, जिससे व्यक्ति इन्फेक्शन से दूर रहता है।

इस तरह से बनाएं अदरक और मुलेठी की चाय

स्टेप 1: सबसे पहले एक पैन लें और उसमें पानी उबालें।

स्टेप 2: अब इसमें चायपत्ती, मुलेठी और अदरक कद्दूकस करके डालें।

स्टेप 3: अब स्वादानुसार इसमें थोड़ी-सी चीनी डालें और इसे पकने दें।

स्टेप 4: अब जब ये पक जाए तो इसे छान लें। इसके बाद आप गर्मागर्म चाय का आनंद उठाएं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories