शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमटेकGlassdoor की रैंकिंग में फिसली Google और Microsoft, इन दिग्गज कंपनियों को...

Glassdoor की रैंकिंग में फिसली Google और Microsoft, इन दिग्गज कंपनियों को नहीं मिली लिस्ट में जगह

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Glassdoor: दुनियाभर में टेक इंडस्ट्री में कई नामी कंपनियां हैं। ऐसे में इन कंपनियों की रैकिंग भी जारी होती है। हाल ही में ग्लासडोर (Glassdoor) ने 2024 में काम करने वाली शीर्ष 100 कंपनियों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में कई कंपनियां शामिल हुई हैं तो कई कंपनियां सूची से बाहर हो गई है। ग्लासडोर की सूची में Google और Microsoft की रैंकिंग में काफी गिरावट आई है। Google की रैंकिंग नंबर 8 से गिरकर नंबर 26 पर आ गई है, और Microsoft की रैंकिंग नंबर 13 से गिरकर नंबर 18 पर आ गई है।

Glassdoor की लिस्ट में अमेरिका और यूके की टॉप कंपनियां

आपको बता दें कि ग्लासडोर की सूची में अक्सर 1000 से अधिक कर्मचारियों वाली अमेरिका और यूके की टॉप कंपनियां शामिल होती हैं। इसके बाद कंपनियों के कर्मचारियों के फीडबैक के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है। ग्लासडोर ने बुधवार 10 जनवरी को ये लिस्ट जारी की है।

कई नामी कंपनियां लिस्ट से बाहर

आपको बता दें कि जिन नामी कंपनियों ने पहली सूची में अपनी जगह बनाई थी, वे इस बार सूची से बाहर हो गई है। इसमें गेन्साइट और बॉक्स शामिल है। जानकारी के मुताबिक, बीते साल कम से कम 41 टेक कंपनियां इस सूची में शामिल हुईं थी, मगर इस बार केवल 31 कंपनियां ही इस लिस्ट में शामिल हो सकी हैं। इसके अलावा मेटा, ज़िलो और जूम जैसी कंपनियां लगातार दूसरे साल भी सूची में शामिल नहीं हुई है।

Glassdoor की सूची में क्यों नहीं मिली कई कंपनियों को जगह

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कई तकनीकी कंपनियों ने बीते साल 260000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। वहीं, इस 2024 की शुरुआत में भी 2000 के आसपास कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया गया। ऐसे में कर्मचारियों ने अच्छा फीडबैक नहीं दिया। यही वजह है कि बड़ी कंपनियों की रैंकिंग में गिरावट आई है।

ग्लासडोर के अनुसार, बीते साल काफी अधिक कर्मचारियों की छंटनी और खराब प्रबंधन के चलते गूगल, मेटा, जूम और जिलो जैसी कंपनियों की रैकिंग गिरी है। इसके साथ ही जो कंपनियां इस दौरान स्थिर रही, उनके कर्मचारियों ने अपनी कंपनी के बिजनेस दृष्टिकोण को लेकर चिंता जाहिर की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories