मंगलवार, मई 7, 2024
होमटेकWhatsApp PassKey: सिक्योरिटी को लेकर व्हाट्सऐप का नया जुगाड़, आपके चेहरे के...

WhatsApp PassKey: सिक्योरिटी को लेकर व्हाट्सऐप का नया जुगाड़, आपके चेहरे के बिना कोई नहीं कर पाएगा ओपन

Date:

Related stories

China WhatsApp Ban: चीन ने वाट्सऐप पर क्यों लगाया ताला, iPhone ने भी लिया एक्शन

China WhatsApp Ban: दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप...

WhatsApp Safety Feature: वाट्सऐप के ये 3 फीचर आपको दुश्मनों और चोरों से हमेशा रखेंगे सेफ?

WhatsApp Safety Feature: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

WhatsApp PassKey: मेटा के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म यूजर्स की सिक्योरिटी का खूब ध्यान रखता है और यही वजह है समय-समय पर इसमें सुरक्षा को देखते हुए फीचर्स भी रोलआउट किए जाते हैं। लंबे समय से WhatsApp PassKey लेकर खबरें चल रही हैं। इसको बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध करवाया गया था लेकिन अब इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को क्या फायदा होगा, इसका इस्तेमाल कैसे कर सकेंगे। जैसे सवालों के जवाब यहां मिलने वाले हैं।

क्या मिलेगा फायदा?

WhatsApp PassKey फीचर को दुनियाभर के एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। इसे यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए पेश किया गया है। अब यूजर्स व्हाट्सऐप पर फिंगरप्रिंट, फेसलॉक और सिक्योरिटी पिन लगा पाएंगे और जब उन्हें व्हाट्ऐप ओपन करना होगा है तो इनकी जरूरत पड़ेगी। इस फीचर के आ जाने की वजह से आपका बार-बार कोड डालने का भी झंझट खत्म हो जाएगा।

इन यूजर्स को नहीं मिली सुविधा

बता दें, मेटा के द्वारा इस फीचर को केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही रोलआउट करना शुरू किया है। फिलहाल आईफोन यूजर्स के लिए ये सुविधा नहीं दी गई है। हालांकि उम्मीद कर सकते हैं आगामी कुछ दिनों में ये सुविधा इनके लिए भी मिल सकती है।

पासवर्ड या पासकी कौन ज्यादा सुरक्षित?

कुछ लोगों के जेहन में सवाल पनप रहा होगा कि आखिर पासवर्ड और पासकी में से कौन ज्यादा सुरक्षित होता है तो बता दें, पासवर्ड में हमें बार-बार नंबर डालने की जरूरत होती है लेकिन पासकी में ऐसा नहीं होता है बल्कि इसके लिए फिंगरप्रिंट, फेसअनलॉक से ही काम करते हैं। पास की को फिशिंग जैसों खतरों से बचने के लिए सुरक्षित विकल्प माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें