रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसहवा में थम गई थी सैंकड़ों यात्रियों की धड़कनें, टकराने से बाल-बाल...

हवा में थम गई थी सैंकड़ों यात्रियों की धड़कनें, टकराने से बाल-बाल बचे Air India और नेपाल एयरलाइंस के विमान

Date:

Related stories

Air India का बड़ा ऐलान! गुरुग्राम में पायलट ट्रेनिंग सेन्टर खोलने की तैयारी; जानें डिटेल

Air India: टाटा समूह (Tata) के स्वामित्व वाली एयरलाइन, एयर इंडिया (Air India) भारत के साथ देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है। खबर है कि एयर इंडिया अब अपने पंख को और उड़ान देने वाली है।

Air India: विमान से सफर करना महंगा होने के साथ-साथ कभी-कभी खतरनाक भी बन जाता है। जी हां, ताजा मामला जो सामने आया है उसमें सैंकड़ों यात्रियों की जान पर खतरा आ गया था। हालांकि, बिना किसी बड़े नुकसान के दो विमान आपस में टकराने से बच गए। दरअसल, बीते शुक्रवार को नेपाल एयरलाइंस का विमान और एयर इंडिया (Air India) का विमान नेपाल के काठमांडू में आपस में टकराते-टकराते बच गए। हवा में बड़ा हादसा होने से बच गया, चेतावनी सिस्टम ने वक्त रहते दोनों एयरलाइंस के विमानों को सतर्क कर दिया।

जानिए क्या है पूरा मामला

नेपाल एयरलाइंस का विमान शुक्रवार को काठमांडू से मलेशिया के कुआलालंपुर जा रहा था, वहीं, एयर इंडिया का विमान काठमांडू से नई दिल्ली आ रहा था। इस दौरान दोनों विमान हवा में इतने करीब आ गए कि आपस में टकराने से बाल-बाल बचे। इस दौरान विमान में बैठे यात्रियों की धड़कने कुछ समय के लिए थम गई।

ये भी पढ़ेंः Hindenburg Research में Amrita Ahuja पर लगे गंभीर आरोप, जानें कौन हैं और भारत से क्या है कनेक्शन

लापरवाही के लिए किया गया निलंबित

इस पूरे मामले में नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) के अधिकारियों ने कहा कि चेतावनी प्रणाली ने दोनों विमानों के पायलटों को सही समय पर अलर्ट कर दिया, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया। सीएएएन ने इस मामले के बाद नेपाल के एयर ट्रैफिक नियंत्रक के दो अधिकारियों को लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है।

इस तरह से टला बड़ा हादसा

नेपाल के अधिकारियों ने बताया है कि एयर इंडिया का विमान 19000 फीट की ऊंचाई से उतर रहा था। वहीं, नेपाल एयरलाइंस का विमान उसी स्थान पर 15000 फीट की हाइट पर उड़ान भर रहा था। ऐसे में जब रडार पर दोनों विमानों को देखा गया तो नेपाल एयरलाइंस के विमान को 7000 फीट नीचे उतार लिया गया। इस तरह से सैंकड़ों यात्रियों की जान क बचाया जा सका।

डीजीसीए ने मांगी मामले की जानकारी

उधर, भारतीय उड्डयन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नेपाल के आला अधिकारियों से डिटेल में जानकारी मांगी है। वहीं, नेपाल के अधिकारियों ने भारतीय विमानन नियामक से अनुरोध करके कहा है कि वे इस मामले की विस्तृत जांच करें। साथ ही इस मामले में दोषियों को कड़ी सजा देकर उनकी जानकारी साझा करें।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories