सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसमार्च तिमाही में 30 फीसदी बढ़ा ICICI Bank का मुनाफा, निवेशकों को...

मार्च तिमाही में 30 फीसदी बढ़ा ICICI Bank का मुनाफा, निवेशकों को 8 रुपये शेयर का डिविडेंड देने की घोषणा

Date:

Related stories

पैसा नहीं होने पर भी खरीद पाएंगे अपनी मनपसंद आइटम, ICICI Bank कस्टमर्स EMI से कर पाएंगे UPI पेमेंट

ICICI Bank: आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। अब आईसीआईसीआई बैंक कस्टमर्स EMI से कर पाएंगे UPI पेमेंट।

ICICI Bank: भारत के प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने शनिवार को एक बड़ी जानकारी साझा की। आईसीआईसीआई बैंक ने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ वार्षिक आधार पर 27.64 फीसदी बढ़ा है।

ICICI Bank ने डिविडेंड देने का ऐलान किया

बैंक ने पिछले वित्तीय वर्ष के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही निवेशकों के लिए डिविडेंड का भी ऐलान किया है। इसके साथ ही बैंक ने कहा कि 2 रुपये की कीमत वाले सभी शेयरों पर 8 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से अंतिम डिविडेंड देने का ऐलान किया।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

शेयरहोल्डर्स की मंजूरी बाकी

आईसीआईसीआई बैंक ने बोर्ड की बैठक के बाद कहा कि 2 रुपये की फेस वैल्यू वाले हर शेयर पर 8 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से डिविडेंड दिया जाएगा। हालांकि, बोर्ड के इस फैसले पर अभी सामान्य बैठक में शेयरहोल्डर्स की अंतिम मंजूरी मिलना बाकी है।

मार्च तिमाही में बैंक की इनकम

मार्च तिमाही में बैंक को करीब 30 फीसदी का शुद्ध लाभ हुआ है। इस तरह से बैंक का कुल लाभ 9,121.87 करोड़ रुपये रहा। वहीं, बैंक को सालाना आधार पर 9,852.70 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इसके साथ ही बैंक की नेट इंटेस्ट इनकम 24 फीसदी बढ़कर 17,666.8 करोड़ हुई। वहीं, पिछले साल बैंक को इसी तिमाही में 12.604.6 करोड़ का नेट इंटेस्ट इनकम हुई थी।

बैंक की पूंजी 10.09 फीसदी बढ़ी

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि वार्षिक आधार पर बैंक की पूंजी 10.09 फीसदी बढ़कर 1,180,841 करोड़ या फिर 143.7 अरब डॉलर हो गई है। इस दौरान कासा रेश्यो 43.6 फीसदी रहा है। इसके अलावा बैंक ने बताया है कि 31 मार्च 2023 तक कुल लोन में एनपीए का हिस्सा 2.81 फीसदी था। वहीं, एक साल पहले ये आंकड़ा 3.60 फीसदी था, जबकि दिसंबर 2022 की तिमाही में ये आंकड़ा 3.07 फीसदी था।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories