सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसIMF on Indian GDP: आईएमएफ ने भारत की विकास दर का अनुमान...

IMF on Indian GDP: आईएमएफ ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाया, फिर भी सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था

Date:

Related stories

Artificial Intelligence के बढ़ते चलन से नौकरी को खतरा! जानें इस प्रकरण में क्या है IMF का दावा

Artificial Intelligence: कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) को लेकर आधुनिक युग में ढ़ेर सारे दावे किए जाते हैं। कहा जाता है कि Artificial Intelligence तकनीक की मदद से ही आधुनिक युग में दुनिया के तमाम सेक्टर विकास की नई ऊचाइयों को छू रहे हैं। हालाकि तकनीक का ये बढ़ता दौर मनुष्यों के लिए कहीं न कहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Economic Crisis In Pakistan: बदहाल आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे पाकिस्तान को लगा झटका, लोन देने के लिए IMF ने रखी ये शर्त

Economic Crisis In Pakistan: आर्थिक कंगाली की ओर जाते पाकिस्तान को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, आईएमएफ ने पाकिस्तान को कर्ज देने से पहले एक शर्त रखी है। इससे अब पाकिस्तान को लोन के लिए इंतजार करना होगा।

IMF on Indian GDP: दुनियाभर में गहराते आर्थिक संकट के बीच अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत को एक गहरा झटका दिया। आईएमएफ ने करंट वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटा दिया। आपको बता दें कि बीते दिन मंगलवार को आईएमएफ ने भारत की जीडीपी के पूर्वानुमान में बदलाव करते हुए उसे 6.1 फीसदी से घटाकर 5.9 फीसदी कर दिया। आईएमएफ ने भारत के चालू वित्त वर्ष के दौरान 6 फीसदी से कम विकास दर रहने का अनुमान जताया।

भारत की अर्थव्यवस्था सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही

हालांकि, आईएमएफ ने भारत को एक बड़ी राहत देते हुए कहा कि इस समय भारत की अर्थव्यवस्था सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही है। साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी हुई है। आईएमएफ के एशिया और प्रशांत विभाग की उप निदेशक ऐनी-मैरी गुल्डे-वुल्फ ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था एशिया की सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्था बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine war: युद्ध के दौरान अपनी पत्नियों से इस तरह की बात करते हैं रूसी सैनिक, Emine Dzhaparova ने बताया

आरबीआई के अनुमान से कम

आईएमएफ ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की तुलना में 2022-23 की विकास दर का अनुमान 6.8 फीसदी रहने का अनुमान है। हालांकि, ये भारत के केंद्रीय बैंक आरबीआई के अनुमान से कम है। आरबीआई के मुताबिक, 2022-23 में 7 फीसदी और चालू वित्त वर्ष में 6.4 फीसदी विकास दर रह सकती है। यहां पर आपको बता दें कि सरकार ने 2022-23 के विकास दर के आंकड़ों को अभी तक जारी नहीं किया गया है।

विकास दर के अनुमान में कमी आने के ये हैं कारण

आईएमएफ ने भारत के मौजूदा वित्त वर्ष में विकास दर के अनुमान को 6.1 फीसदी से कम करके 5.9 फीसदी कर दिया। इसके लिए आईएमएफ ने कहा कि लंबे वक्त से रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्द और कोरोना वायरस महामारी से कमजोर हुई आर्थिक स्थिति इसके लिए जिम्मेदार है।

वैश्विक विकास दर 2.8 फीसदी रहने का अनुमान

आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस साल ग्लोबल वैश्विक विकास दर 2.8 फीसदी रह सकता है। 2024 में ये 3 फीसदी रहने का अनुमान है। दूसरी ओर, महंगाई दर 2022 में 8.7 फीसदी से कम होकर 7 फीसदी पर आ सकती है। साल 2024 में 4.9 फीसदी रह सकती है।

Also Read: 23000 रुपए सस्ता मिल रहा थिएटर को टक्कर देने वाला SAMSUNG Crystal 4K 43 inch UHD 4K  Smart TV, यहां से खरीदें

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories