सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंArtificial Intelligence के बढ़ते चलन से नौकरी को खतरा! जानें इस प्रकरण...

Artificial Intelligence के बढ़ते चलन से नौकरी को खतरा! जानें इस प्रकरण में क्या है IMF का दावा

Date:

Related stories

Artificial Intelligence: क्या है AI का भविष्य? 2030 तक कितनी नौकरियों पर इसका पड़ सकता है प्रभाव

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक काफी तेजी से...

AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत की तारीख?

AI Death Calculator: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI ...

Artificial Intelligence: कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) को लेकर आधुनिक युग में ढ़ेर सारे दावे किए जाते हैं। कहा जाता है कि Artificial Intelligence तकनीक की मदद से ही आधुनिक युग में दुनिया के तमाम सेक्टर विकास की नई ऊचाइयों को छू रहे हैं। हालाकि तकनीक का ये बढ़ता दौर मनुष्यों के लिए कहीं न कहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है। कंप्यूटर विज्ञान के बढ़ते प्रकोप ने काम को आसान कर दिया है लेकिन मशीनों के विकास के साथ ही मनुष्यों की आवश्यकता भी कम हो रही है। कहा जा रहा है कि Artificial Intelligence का बढ़ता चलन मनुष्यों के नौकरी को भी प्रभावित कर सकता है। इस प्रकरण में अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंधक निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने भी प्रमुख दावा किया है। आईएमएफ प्रबंधक निदेशक का दावा है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) विकसित देशों में 60 प्रतिशत नौकरियों को प्रभावित कर सकता है। आधुनिक मशीनों के विकास व सरल होते काम होने के साथ मनुष्यों की आवश्यकता कम हो सकेगी जिससे उनकी नौकरी खतरे में आ सकती है।

AI का बढ़ता चलन

Artificial Intelligence की बात करें तो ये सामान्यतः मशीनों या सॉफ्टवेयर की बुद्धिमत्ता है जिसकी मदद से आधुनिक समय में तमाम कार्य आसानी से संपन्न हो जा रहे हैं। कंप्यूटर विज्ञान में AI की मदद से आधुनिक मशीनों का विकास व इससे जुड़े अन्य रिसर्च कार्यों को संपन्न कराया जाता है। वर्तमान समय की बात करें तो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में AI की धाक है और बड़े-बड़े संस्थान इसकी मदद से अपने जटिल कार्यों को भी आसानी से संपन्न करा लेते हैं। ऐसे में इस आधुनिक युग में AI का चलन तेजी से बढ़ रहा है जिससे मनुष्यों की नौकरी लो लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं।

IMF का दावा

अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंधक निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने AI के बढ़ते चलन को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने आईएमएफ की एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि विकासशील देशों में एआई का प्रभाव कम होने की उम्मीद है लेकिन विकसित देशों में AI 60 प्रतिशत नौकरियों को प्रभावित करेगा। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि कि AI का बढ़ता चलन आपकी नौकरी को पूरी तरह से ख़त्म नहीं करेगा बल्कि ये कई सेक्टर में नौकरी के अवसर को बढ़ा भी सकता है। AI की मदद से लोग अधिक उत्पादक होंगे और उनकी आय का स्तर भी बढ़ सकता है। क्रिस्टालिना जॉर्जीवा का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस थोड़ा डरावना है लेकिन यह सभी के लिए एक जबरदस्त अवसर भी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories