मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थMakeup Side effects: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं भूलकर भी न करें इन...

Makeup Side effects: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं भूलकर भी न करें इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बच्चे के सेहत पर पड़ेगा गहरा असर

Date:

Related stories

Makeup Side effects: मां बनना बेहद खूबसूरत अहसास है। इस सुख को सभी महिलाएं पाना चाहती हैं। आपको बता दें, इस दौरान महिलाओं को अपना ख्याल बेहतर ढंग से रखना भी चाहिए। पेट में पल रहे बच्चे के लिए हर महिलाओं को सारी चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

सभी महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करती हैं। उनका मानना है कि इससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाता है। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान मेकअप से परहेज रखना ही बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। जी हां, प्रेग्नेंसी के दौरान मेकअप करने से प्री मैच्योर डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कुछ चीजों को प्रेग्नेंसी के दौरान अवॉइड करना ही बेहतर होगा। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान किन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

डियोड्रेंट और परफ्यूम का न करें इस्तेमाल

कभी भी प्रेग्नेंसी के दौरान डियोड्रेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अक्सर महिलाएं ये बेहतर फ्रेगनेंस के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं। मगर ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। परफ्यूम में कई तरह के आर्टिफिशियल हानिकारक केमिकल्स होते हैं। इसके उपाय से केमिकल त्वचा के अंदर प्रवेश करता है। इसका प्रभाव बच्चे पर नकारात्मक ढंग से पड़ता है। इसलिए कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे के हार्मोंस पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है।

लिपस्टिक लगाने से बचें

प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक लगाने से बचना बहुत जरूरी है। लिपस्टिक में लेड की मात्रा पाई जाती है। बता दें, लिपस्टिक लगाने के बाद जब आप खाते हैं तो ये खाने के साथ ही आपके अंदर प्रवेश कर जाता है। इसके बाद इसका असर स्वास्थ्य पर बहुत गहरा पड़ता है। लेड से भ्रूण के विकास में बाधा आने लगती है। इसलिए कभी भी प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हेयर रिमूवर क्रीम हो सकता है खतरनाक

हेयर रिमूवर क्रीम में कई सारे केमिकल मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसमें थियोग्लाइकोलिक ऐसिड की मात्रा पाई जाती है। जिसे प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे को काफी नुकसान पहुचता है। इस क्रीम के इस्तेमाल से स्किन पर ऐलर्जी होने लगती है जिसका प्रभाव बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: CHOCOLATE IN PERIODS: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और क्रेविंग के साथ ही दर्द से भी दिलाती है राहत

प्रेग्नेंसी के दौरान न करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

कभी भी प्रेग्नेंसी के दौरान सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बता दें, अधिकतर सनस्क्रीन में रैटिनील पामिटेट और विटामिन पामिटेट की मात्रा पाई जाती है। इसके बाद जब त्वचा धूप के संपर्क में आता है तो इसका त्वचा से रिऐक्शन होता है। इसके अलावा इन तत्वों से बने सनस्क्रीन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से कैंसर का भी खतरा मंडराता रहता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करें जिसमे इन दोनों तत्वों की मात्रा पाई जाती है। इससे बच्चे पर खतरा मंडराता रहता है।

टैटू बनवाने से बचना है जरूरी

आज कल के समय में टैटू का ट्रेंड चल रहा है। काफी लड़कियां टैटू बनवाने का शौक रखती हैं। मगर प्रेग्नेंसी के दौरान ये गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। इस स्थिति में कई बार स्किन इन्फेक्शन हो जाता हैं। वहीं टैटू के दौरान इस्तेमाल होने वाला केमिकल त्वचा के भीतर प्रवेश करता है। इसका प्रभाव बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories