रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंGujarat Riots: नरोडा गाम केस में 21 साल बाद फैसला, कोडनानी और...

Gujarat Riots: नरोडा गाम केस में 21 साल बाद फैसला, कोडनानी और बाबू बजरंगी सहित सभी आरोपी बरी

Date:

Related stories

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: Gautam Adani का बड़ा ऐलान, गुजरात में इतने लाख करोड़ का निवेश करेगी फर्म; जानें डिटेल

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: गुजरात में आज से तीन दिवसीय वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी ने आज अपने हाथों से गुजरात सरकार द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। कार्यक्रम के शुरुआत के साथ ही गुजरात को निवेश के क्रम में बड़ी सौगात मिली है।

PM मोदी ने किया Vibrant Gujarat Summit का उद्घाटन, अब निवेश के साथ राज्य के लिए खुलेंगे नए अवसर के द्वार; जानें डिटेल

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के दौरे पर हैं जहां उन्होंने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित किए गए वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन किया है।

Gujarat Riots: गुजरात के नरोडा गाम हिंसा मामले में अहमदाबाद की एक विशेष अदालत ने आज 20 अप्रैल 2023 को फैसला सुना दिया। अदालत ने अपने फैसले में माया कोडनानी और बाबू बजरंगी समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। बता दें 27 फरवरी 2002 को अयोध्या से लौटी साबरमती एक्सप्रैस में बैठे 58 कारसेवकों को गोधरा स्टेशन पर पेट्रॉल डालकर जिंदा जलाकर मार डाला गया था। जिसकी प्रतिक्रिया में 28 फरवरी 2002 को गुजरात में हिंसा भड़क गई थी। इसी हिंसा की चपेट में नरोडा गांव के अंदर तथा बाहर कथित तौर पर 11 लोगों की जान चली गई थी।

जानें क्या है आज का फैसला

बता दें गुजरात में 28 फरवरी 2002 के नरोडा गाम हिंसा केस में अहमदाबाद की एक विशेष कोर्ट ने मुख्य आरोपी डा माया कोडनानी, बाबू बजरंगी सहित सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। इस हिंसा में गठित एसआईटी द्वारा कुल 86 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जिसमें 21 साल चली सुनवाई में 18 आरोपियों की पहले ही मौत हो चुकी है। कोर्ट ने आज शेष 68 हिंसा के आरोपियों के खिलाफ अपना फैसला सुना दिया।

इसे भी पढ़ेंःCM Yogi ने फिर दोहराया- ‘UP अब माफियाओं के लिए बना संकट’

2012 में माया कोडनानी को दोषी ठहराया

नरोडा हिंसा के संबंध में गठित की गई एसआईटी ने अपनी जांच में डॉ माया कोडनानी और बाबू बजरंगी को हिंसा का मुख्य आरोपी बनाया था। साल 2012 में एसआईटी मामलों की एक विशेष अदालत ने दोनों मुख्य आरोपियों को साजिशकर्ता और हत्या का दोषी माना था इसके साथ 32 अन्य को भी दोषी ठहराया था। जिसके बाद इस फैसले को 2017 में हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। सितंबर 2017 में वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह भाजपा नेता माया कोडनानी के गवाह के रूप में अदालत में पेश हुए थे। इसके बाद कोडनानी ने कोर्ट से अनुरोध किया था कि उन्हें खुद को निर्दोष साबित करने के लिए बुलाया जाए कि घटना के दिन वह गुजरात विधानसभा में थी उसके बाद वह सोला सिविल हॉस्पिटल में थी।

इसे भी पढ़ेंः Same Sex Marriage मामले में आज की सुनवाई खत्म, Supreme Court ने की अहम टिप्पणी- ‘समलैंगिक संबंध महज शहरी विचार नहीं’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories