सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीपेट्रोल-डीजल के वाहनों पर Delhi AIIMS का बड़ा कदम, अब नहीं मिलेगी...

पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर Delhi AIIMS का बड़ा कदम, अब नहीं मिलेगी परिसर में एंट्री, ये है वजह

Date:

Related stories

Delhi AIIMS: मरीजों और तीमारदारों की सेहत को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) ने बड़ा कदम उठाया है। अब एम्स परिसर में पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर रोक रहेगी। यानी ये वाहन अब परिसर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। ये पाबंदी निजी वाहनों पर लगाई गई है। ऐसे में अब अस्पताल आने वाले मरीजों और उनके तीमारदार को AIIMS के सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करना पड़ेगा। वे अपने वाहन अंदर नहीं ला पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में फिर बिगड़े हालात, उपद्रवियों ने कई घर फूंके, 1 जवान शहीद

मरीजों की सेहत को देखते हुए लिया फैसला

AIIMS के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने बीते दिनों विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम के दौरान इसकी वजह बताई थी। उन्होंने कहा था कि AIIMS एक बड़ा अस्पताल है। यहां दूर-दूर से लोग अपनी बीमारियों का इलाज करवाने के लिए आते हैं। इनमें गंभीर बीमारियों के मरीज ज्यादा होते हैं। ऐसे में गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से उन्हें और दिक्कत पेश आती है।

प्रदूषण रोकने के लिए उठाए कई कदम

उन्होंने बताया कि यहां कई ऐसे मरीज आते हैं जिन्हें सांस लेने में बड़ी दिक्कत होती है। ऐसे में गाड़ियों से निकलने वाले धुंए से उन्हें ज्यादा तकलीफ होती है। जिस वजह से AIIMS परिसर में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। ताकि प्रदूषण के स्तर में कमी आए। उन्होंने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए AIIMS प्रशासन ने कई और कदम भी उठाए हैं। हाल में परिसर में वृक्षारोपण ड्राइव चलाई गई थी, जिसके तहत कई सौ पैधे रोपे गए। इसी तरह AIIMS में बढ़ रहे अतिक्रमण पर भी अंकुश लगाया गया है।

ये भी पढें: अमेरिका दौरे के बाद मिस्र की यात्रा करेंगे PM Modi, 6 महीने में दूसरी बार मिलेंगे दोनों देशों के प्रतिनिधि, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories