सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरHaryana Police Recruitment 2024 के नियमों में फिर बदलाव, भर्ती को लेकर...

Haryana Police Recruitment 2024 के नियमों में फिर बदलाव, भर्ती को लेकर शुरू हुआ अटकलों का दौर; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Haryana News: जींद में Arvind Kejriwal व CM Mann की जनसभा, AAP को बताया बदलाव की उम्मीद; जानें डिटेल

Haryana News: हरियाणा के प्राचीन शहरों में से एक जींद शहर में आज जनसैलाब नजर आया। दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से जींद में बदलाव जनसभा को संबोधित किया गया है।

Haryana Police Recruitment 2024: हरियाणा में बहुप्रतीक्षित कांस्टेबल भर्ती को लेकर लगातार सुर्खियां बन रही हैं। खबर है कि गृह मंत्री अनिल विज की आपत्ति के बाद एक बार फिर हरियाणा पुलिस भर्ती (Haryana Police Recruitment) के नियमों में बदलाव किया गया है। इसके तहत अब लिखित परीक्षा में 20 प्रतिशत सवाल हरियाणा से होने व सामाजिक आर्थिक मानदंड पात्र अभ्यर्थियों को 2.4 अंक दिए जाने को लेकर किए गए नए संशोधन पर एडवोकेट जनरल और कानूनी प्रतिनिधि ने मोहर लगा दी है। इसी कड़ी में अटकलों का दौर शुरू है और दावा किया जा रहा है कि फरवरी में होने वाली Haryana कैबिनेट की मीटिंग में इसे शासन की मंजूरी मिलेगी जिसके बाद रिक्त पड़े 6000 पदों पर (5000 पुरुष व 1000 महिला) कांस्टेबल की भर्ती (Police Recruitment) का रास्ता साफ हो सकेगा।

Haryana Police Recruitment 2024

हरियाणा में 6000 पदों पर होने वाली कांस्टेबल भर्ती को लेकर लगातार अटकलें चल रही हैं। इसी कड़ी में आज सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से अहम फैसला लिया गया है। दरअसल गृह मंत्री अनिल विज ने Haryana Police Recruitment को लेकर अपनी आपत्ति दाखिल की थी। इसके बाद ये कहा गया कि भर्ती परीक्षा में 20 फीसदी तक सवाल हरियाणा से ही पूछे जाएंगे। वहीं सामाजिक आर्थिक मानदंड पात्र अभ्यर्थियों को 2.4 अंक दिए जाने के संबंध में भी संशोधन किए गए हैं। खबर है कि इस संशोधन को एडवोकेट जनरल और कानूनी प्रतिनिधि (शासन) की ओर से मोहर लगा दी गई है। अब आगामी माह (फरवरी) होने वाली Haryana कैबिनेट की मीटिंग में सरकार इस नए नियम पर मुहर लगा सकेगी जिससे भर्ती (Recruitment) का रास्ता साफ होने के आसार हैं।

Haryana में अटकलों का दौर

Haryana पुलिस भर्ती को लेकर किए गए संशोधन के बाद राज्य में अटकलों का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। बता दें कि Haryana Police में 6000 पदों पर कांस्टेबल की भर्तियां होनी हैं। इसमें 5000 पुरुष तो वहीं 1000 महिलाओं की भर्ती की जा सकेगी। हालाकि भर्ती प्रक्रिया मानदंड तय न हो पाने के कारण लंबे समय से ये भर्ती (Recruitment) लंबित है। ऐसे में संशोधन पर मोहर लगने के बाद दावा किया जा रहा है कि इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कराया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories