रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसTwitter BBC Controversy: ट्विटर से बीबीसी को मिला सरकारी समाचार संस्था का...

Twitter BBC Controversy: ट्विटर से बीबीसी को मिला सरकारी समाचार संस्था का तमगा, कंपनी ने दिया ऐसा Reaction

Date:

Related stories

TweetDeck नहीं अब (X Pro) के नाम से जाना जाएगा प्लेटफार्म, सब्सक्रिप्शन फीस के साथ होंगे ये बड़े बदलाव

TweetDeck (X Pro): एलन मस्क ने ट्विटर को एकदम से बदल के रख दिया है। इसको लेकर इतने बदलाव हो रहे हैं कि यूजर्स अब कनफ्यूज ही हो जाये कि वास्तविकता क्या है। अब खबर है कि X (Twitter) ट्विटर ने TweetDeck यानी की (X Pro) यूजर्स के लिए एक बार फिर अपने पॉलिसी में बदलाव किया है और उनके लिए भी सब्सक्रिप्शन वाली पॉलिसी लॉन्च कर दी है।

इंस्टा और यूट्यूब के बाद Twitter भी दे रहा कमाई करने का मौका, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Twitter : एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से लगातार इस चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्रयोग जारी है। कभी ट्विटर अपने सब्सक्रिप्शन पॉलिसी को लेकर बदलाव करता है तो कभी एडिट फीचर के सुविधा में।

Twitter BBC Controversy: दुनिया का मशहूर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर लगातार काफी बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में ट्विटर ने दुनियाभर में खबर पहुंचाने वाली ब्रॉडकास्टिंग कंपनी बीबीसी यानि कि ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी से बवाल मोल ले लिया है। दरअसल, ट्विटर ने बीबीसी के वेरिफाइड अकाउंट को गोल्ड लेबल देते हुए उसे एक सरकारी फंडेड मीडिया संस्थान का तमगा दे दिया है। ट्विटर के इस कदम के बाद बीबीसी भड़क उठी और अपनी नाराजगी जाहिर की।

बीबीसी का आया रिएक्शन

ट्विटर के इस निर्णय के बाद बीबीसी की तरफ से ट्विटर के प्रबंधक के सामने अपनी आपत्ति जाहिर की। बीबीसी ने कहा कि ट्विटर को बीबीसी से ये लेबल जल्द ही हटा लेना चाहिए। बीबीसी ने अपने बयान में कहा है कि वह ट्विटर के साथ इस मसले पर बात कर रहा है। बीबीसी स्वतंत्र है और हमेशा से स्वतंत्र रहा है। हम ब्रिटिश के लोगों के द्वारा लाइसेंस शुल्क वित्त पोषित संस्था है। इसका मतलब है कि फंड ब्रिटिश की जनता देती है।

ट्विटर की निष्पक्षता पर उठे सवाल

वहीं, दूसरी तरफ ट्विटर के इस कदम से बीबीसी की निष्पक्षता पर भी सवाल उठ रहे हैं। ट्विटर ने बीबीसी को गोल्ड टिक दिया है, जिसका मतलब है कि वो एक सरकारी संस्था है। ये सरकारी संस्था के तौर पर काम करती है और सरकार द्वारा इन्हें फंड मुहैया कराया जाता है।

एलन मस्क ने कसा तंज

इस मसले पर ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि इस मामले में मामूली  सरकारी प्रभाव कहना सही होगा। मस्क ने कहा कि मैं वास्तव में नहीं सोचता कि बीबीसी एक सरकारी फंडिड संस्था की तरह ही पक्षपाती है, मगर बीबीसी का इस तरह का दावा करना मूर्खता है।

ट्विटर के अभियान के तहत हुआ

गौरतलब है कि बीबीसी के ट्विटर पर कई अकाउंट हैं। ट्विटर इन दिनों सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं की पहचान करके उन्हें लेबल दे रहा है। इसी कड़ी में बीबीसी का 2.2 मिलियन फॉलोअर्स वाला एक अकाउंट भी आ गया। इसके बाद चारों तरफ भारी बवाल मच गया।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories